राष्ट्रीय

108 साल पहले चुरायी गयी मां अन्नपूर्णा की यह अद्भुत प्रतिमा कनाडा में मिली, पीएम मोदी और सीएम योगी साथ करेंगे ये बड़ा काम

 

डेस्क: 108 साल पहले काशी से मां अन्नपूर्णा की प्राचीन मूर्ति चोरी हो गयी थी। वह मूर्ति कनाडा में मिली। उस मूर्ति को गुरुवार की सुबह यूपी सरकार को हैंडओवर कर दिया गया।
अब उस मूर्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ बाबा विश्वनाथ मंदिर में स्थापित करेंगे। 14 को यह मूर्ति काशी पहुंचेगी। इसे 15 नवम्बर को काशी विश्वनाथ मन्दिर परिसर में मां अन्नपूर्णा मंदिर में प्रतिष्टित किआ जाएगा।

15 नवम्बर को सीएम योगी की उपस्थिति में मूर्ति की प्रतिष्ठा की जाएगी। कनाडा से मूर्ति सबसे पहले दिल्ली पहुंची, जहां से सुंदर से सजी एक गाड़ी में रथ के तौर पर मूर्ति को रख कर होकर काशी के लिए भेज दिया गया है। इसके बाद मूर्ति को उत्तर प्रदेश में घुमाया जाएगा। एक शोभायात्रा 18 जिलों से गुजरेगी।

गौरतलब है कि यह प्रतिमा आज से 108 साल पहले 1913 साल में किसी ने चुरा लिया था। 2019 में कनाडा के विनिपेग में यह मूर्ति मिली। भारतीय मूल की एक कलाकार दिव्या मेहरा को सबसे पहले यह मूर्ति दिखी।

उसने इसकी सूचना भारत सरकार को दी। इसके भारत सरकार इस मूर्ति को वापस लेकर विश्वनाथ मंदिर में स्थापित करने के प्रयास में जुट गई।प्रधानमंत्री ने अपने अधिकारियों को ऐसा करने के लिए आदेश दिया।
इसके बाद प्रशासनिक स्तर पर भी फल तेज कर दी गयी। लगातार आरएस के बाद मूर्ति आखिरकार भारत आ ही गयी। इस मूर्ति को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) कनाडा से वापस लाया है।

एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने कहा, हमने औपचारिक रूप से इस मूर्ति को प्राप्त कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश में चार दिनों तक मूर्ति का भ्रमण होगा। 15 तारीख को प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इसे काशी विश्वनाथ धाम के नए मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

इस मूर्ति के भारत आने पर भारतीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) में एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने बताया कि हमने औपचारिक रूप से इस मूर्ति को प्राप्त कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश में चार दिनों तक मूर्ति का भ्रमण होगा। 15 तारीख को प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इसे काशी विश्वनाथ धाम के नए मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

मां अन्नपूर्णा की पुर्नस्थापना यात्रा दिल्ली से सबसे पहले गाजियाबाद पहुंची। यहां भाजपा नेता केके शुक्ला और महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा की अगुवाई में लोगों ने दुर्लभ मूर्ति के दर्शन किए। शहर में कई अन्य स्थानों पर लोगों ने यात्रा पर फूल वर्षा की।चोरी हुई कार्यक्रम आयोजित हुआ। उस कर्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने गुरुवार को मूर्ति उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपी। इसमें कई केंद्रीय मंत्री व अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button