पश्चिम बंगाल

‘ताऊते’ के बाद अब बंगाल में आ रहा है ‘अम्फान’ से भी खतरनाक चक्रवात, जानिए किन इलाकों में दिखेगा असर

डेस्क: पिछले कुछ दिनों में देश के पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में चक्रवात ताऊते की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस चक्रवात ने अरब सागर से उत्पन्न होकर देश के पश्चिम तटीय इलाकों में काफी नुकसान पहुंचाया।

इसका अधिक असर महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात के कई इलाकों में देखने को मिला। हालांकि इसके बाद इसकी रफ्तार धीरे धीरे कम होने लगी।

पिछले साल भी मई के महीने में बंगाल में कुछ इसी तरह का चक्रवात आया था, जिसका नाम अम्फान था। अब भारतीय मौसम विभाग की तरफ से अंदाजा लगाया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न हुआ एक और चक्रवात बंगाल में दस्तक दे सकता है।

26 से 27 अप्रैल के बीच आने वाले चक्रवात का नाम ‘यास’ बताया जा रहा है। हालांकि सोशल मीडिया में कहीं जगह इसका गलत उच्चारण ‘यश’ के तौर पर किया जा रहा है। लेकिन इस चक्रवात का नाम ‘यास’ है न कि ‘यश’।

बताया जा रहा है पश्चिम बंगाल के साथ-साथ इसका असर उड़ीसा मैं भी देखने को मिल सकता है। आपदा से बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीम ने अपने दलों की तैनाती बंगाल और उड़ीसा के कई जगहों पर शुरू कर दी है।

एनडीआरएफ के महानिदेशक दास ने स्वीट किया बंगाल और उड़ीसा के तटीय इलाकों में यास से निपटने के लिए एनडीआरएफ के दलों को हवाई मार्ग से बुलाने का फैसला किया गया है।

इसी के साथ राज्य सरकारों ने भारतीय नौसेना तथा बीएसएफ के जवानों से स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है।

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न होने वाला यह चक्रवात 26 मई के आसपास बंगाल तथा उड़ीसा के तटीय क्षेत्रों में दस्तक दे सकता है।

इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक संसाधन एवं दवाओं के भंडार को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। केंद्र ने राज्य सरकार से अपील की है आवश्यक दवाओं और संसाधनों का भंडार रखा जाए। ताकि ‘यास’ चक्रवात के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button