राष्ट्रीय

जनता की भलाई के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने किया यह मांग

डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जी20 देशों से प्रौद्योगिकी की समान उपलब्धता की सुविधा देने का आग्रह किया और उनसे जनता की भलाई के लिए नवाचार खोलने की भी अपील की। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक को वीडियो लिंक के जरिए संबोधित करते हुए उन्होंने सभी से अगली स्वास्थ्य आपात स्थिति को रोकने, तैयार करने और प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया। पीएम ने कहा, डिजिटल समाधान और नवाचार हमारे प्रयासों को न्यायसंगत और समावेशी बनाने के उपयोगी साधन हैं।

उन्होंने आगे कहा, “वैश्विक स्वास्थ्य पर वैश्विक पहल विभिन्न डिजिटल स्वास्थ्य पहलों को एक आम मंच पर लाएगी। आइए अपने नवाचारों को जनता की भलाई के लिए खोलें। आइए हम फंडिंग के दोहराव से बचें।” उन्होंने कहा, “आइए हम प्रौद्योगिकी की समान उपलब्धता की सुविधा प्रदान करें। यह पहल वैश्विक दक्षिण के देशों को स्वास्थ्य सेवा वितरण में अंतर को कम करने की अनुमति देगी। यह हमें सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) प्राप्त करने के हमारे लक्ष्य के एक कदम करीब ले जाएगी।”

उन्होंने जी20 सदस्यों को बताया कि भारत लोगों की भागीदारी की मदद से वैश्विक समय सीमा से पहले ही टीबी को खत्म कर देगा। उन्होंने कहा “हमने देश के लोगों से टीबी उन्मूलन के लिए नि-क्षय मित्र या मित्र बनने का आह्वान किया है। इसके तहत, लगभग 1 मिलियन रोगियों को नागरिकों द्वारा अपनाया गया है। अब हम टीबी उन्मूलन को लक्ष्य से काफी पहले हासिल करने की राह पर हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button