अन्य राज्य

चीखते चिल्लाते रहे लोग, आपस में भिड़ गई तीन ट्रेनें! गलती किसकी?

डेस्क: 2 जून शुक्रवार की शाम उड़ीसा के बालासोर में एक दिल को दहला देने वाली घटना घटी। दरअसल उड़ीसा के बालासोर से सबसे पहले दो ट्रेनों के टक्कर की खबर आई। लेकिन बाद में पता चला कि टक्कर केवल 2 ट्रेनों में नहीं बल्कि 3 ट्रेनों के बीच हुई है। इसके बाद इस घटना को लेकर लोगों के मन में सवाल उठने शुरू हो गए कि 3 ट्रेनों की आपस में टक्कर कैसे हो सकती है?

बता दें कि बालासोर स्टेशन से पहले बहानगा बाजार स्टेशन के पास जब यह हादसा घटी, उस समय एक मालगाड़ी आउटर लाइन पर खड़ी थी। हावड़ा से आ रही कोरोमंडल एक्सप्रेस स्टेशन से 300 मीटर पहले ही डिरेल हो गई थी। जिस वजह से इसकी इंजन पटरी से उतर कर माल गाड़ी पर चढ़ गई और इसके पीछे की बोगियां भी पटरी से उतर कर तीसरी पटरी पर जा गिरी।

उसी समय तीसरे ट्रैक पर तेजी से आ रही हावड़ा बेंगलुरु एक्सप्रेस भी पटरी पर पड़ी कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों से टकरा गई। इस टक्कर से इतनी तेज आवाज निकली इसे सुनकर स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए और देखा ट्रेनों की बोगियों इधर-उधर बिखरी पड़ी है।

 train accident in Balasore Odisha

पलक झपकते ही चली गई सैकड़ों जानें

मुर्शिदाबाद के रहने वाले पीयूष पोद्दार उन कुछ गिने-चुने लोगों में से हैं जिनकी जान इस हादसे के बाद बच गई। वह बताते हैं वह कोरोमंडल एक्सप्रेस से तमिलनाडु जा रहे थे। सफर के दौरान उन्हें अचानक ट्रेन में तेज झटका महसूस हुआ जिसके बाद बोगी एक तरफ झुकने लगी।

झटके के कारण कुछ लोग बोगी से बाहर गिर गए। इन्हीं में से एक पीयूष पोद्दार भी थे। उनके अनुसार चारो तरफ लोगों की चीखें सुनाई देने लगी। किसी तरह रेंग कर वह मलवे से बाहर तो निकल गए लेकिन उनके चारों तरफ लोगों के शव पड़े हुए थे।

हादसे की सूचना मिलते ही एनडीआरएफ की टीमें और सेना के जवान बचाव कार्य में लग गए थे। मलबे से शवों को निकालने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया गया। वहीं हादसे में घायल हुए लोगों के लिए रक्तदान करने के लिए आसपास के इलाकों से कई रक्तदाता इकट्ठा हो गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार अब तक इस हादसे में 280 लोगों की जान चली गई है और 900 से ज्यादा लोग घायल हैं। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। इस हादसे की जांच की जिम्मेदारी ए. एम. चौधरी (सी आर एस/ एसआई सर्किल) को सौंपी गई है। मामले की जांच होने तक यह बता पाना मुश्किल है कि यह हादसा किसकी लापरवाही के कारण हुआ है?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button