पश्चिम बंगालराजनीति

भाजपा के 2 विधायकों ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जाने क्या वजह थी इस्तीफा देने की?

डेस्क: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 200 सीटों की उम्मीद लगाने के बाद भाजपा को केवल 77 सीटों पर ही जीत मिली थी फिर भी यह भाजपा के लिए बहुत बड़ी जीत थी क्योंकि 2016 के विधानसभा चुनाव में भाजपा केवल 3 सीटों पर ही जीत सकी थी।

3 से 77 तक का सफर भाजपा के लिए बहुत मायने रखता है। लेकिन भाजपा के 2 विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

2 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद भाजपा के विधायकों की संख्या 77 से घटकर 75 हो गई। विधानसभा चुनाव के परिणामों के घोषणा के मात्र कुछ ही दिनों के बाद ऐसा क्या हुआ कि 2 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया?

इस्तीफा देने वाले दोनों विधायक निशिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार हैं। निशित प्रमाणिक दिनहाटा और जगन्नाथ सरकार शांतिपुर से विधायक चुने गए थे। लेकिन गुरुवार को विधानसभा के अध्यक्ष विमान बनर्जी को उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में सत्ता हासिल करने के लक्षण में भाजपा ने अपने 4 सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा था। उनमें से दो सांसदों की जीत हुई और 2 सांसद हार गए थे।

जीतने वाले दोनों सांसद निशिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार हैं। निशिथ प्रमाणिक कुचबिहार के सांसद हैं और जगन्नाथ सरकार रानाघाट के सांसद हैं।

चुकी कोई भी एक साथ सांसद और विधायक बनकर नहीं रह सकता, इस कारण उन्होंने अपने विधायक पदों से इस्तीफा दे दिया है। इस विषय पर कई दिनों से चर्चा हो रही थी कि क्या वे इस्तीफा देंगे या विधायक बने रहेंगे?

दरअसल, कोई भी सांसद यदि विधायक पद का उम्मीदवार बने तो विधानसभा चुनाव में जीत के बाद या तो उन्हें विधायक बनकर ही रहना पड़ेगा, या इस्तीफा देकर वे सांसद बन कर रह सकते हैं।

अंततः पार्टी नेतृत्व ने यह निर्णय किया कि यह दोनों उम्मीदवार विधायक पद से इस्तीफा देकर सांसद बने रहे। अतः अब दिनहाटा और शांतिपुर सीट में पुनः निर्वाचन होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button