पश्चिम बंगाल

बंगाल में कोरोना का हाल जानने केंद्र से आ रही दो टीम

रेड जोन वाले जिलों का मुआयना करने के लिए दो केंद्रीय टीम आएगी

डेस्क: सोमवार को पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को केंद्र सरकार की ओर से एक चिट्ठी भेजी गयी, जिसमें बताया गया है कि राज्य में रेड जोन वाले जिलों का मुआयना करने के लिए दो केंद्रीय टीम भेजी जा रही हैं. एक टीम कोलकाता, हावड़ा, उत्तर 24 परगना और मेदिनीपुर का जायजा लेगी. टीम के मुखिया रक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अपूर्व चंद्र को बनाया गया है. टीम के सदस्य हैं डॉ प्रो. ओआर आर पाटी, सीताराम मीणा और जिले सिंह विकल. ये सभी अधिकारी स्वास्थ्य, उपभोक्ता मामले तथा जन-स्वास्थ्य विभाग से जुड़े हैं.

दूसरी टीम दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कलिम्पोंग का जायजा लेगी. इस टीम का नेतृत्व करेंगे मानव संसाधन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विनीत जोशी. इस टीम के सदस्य हैं डा. प्रो. शिवानी दत्त, ब्रिगेडियर अजय गंगवार, धमेश मकवाना और एन बी मनी. ये सभी सदस्य भी केन्द्र सरकार के अलग अलग विभागों में सचिव स्तर के हैं.

केन्द्रीय टीम के सदस्यों को भेजने की व्यवस्था नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा की जा रही है, जबकि राज्य में पहुंचने के बाद उनकी बाकी व्यवस्था राज्य सरकार को करनी होगी. केंद्रीय टीम राज्य़ सरकार को आवश्यक निर्देश भी देगी साथ ही केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजेगी. यह टीम अधिकतम तीन दिनों के अन्दर कोलकाता पहुंच जायेगी, जबकि उनके यहां रुकने की अवदि हालात को देखने के बाद ही तय हो सकेगी. राज्य सरकार को हर संभव सहयोग दने को कहा गया है.

राज्य सरकार पूरे राज्य में रेड जोन के साथ-साथ अन्य सभी इलाकों में कड़ी निगरानी रख रही है. लोगों को घरों में बंद रखने के साथ ही कई क्षेत्रों में बाजार भी बंद कर दिये गये हैं. कॉम्बैट कमांडो भी उतारे गये हैं. काफी संख्या में लॉकडाउन भंग करनेवाले लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है.

बेलगछिया बस्ती में, जहां लगभग पचास हजार से अधिक लोग छोटी सी एरिया में निवास करते हैं, वहां सोमवार से रैपिड टेस्ट व्यवस्ता भी शुरू कर दी गयी है. कोलकाता के अलावा हावड़ा और 24 परगना में कॉम्बैट कमांडो व ड्रोन से निगरानी की जा रही है. हालांकि कई स्थानों से लोगों के लॉकडाउन नियमों को भंग किये जाने की खबर भी आ रही है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker