मनोरंजन

12वीं पास महिला ने यूट्यूब से सीखकर शुरू किया बिजनेस, अब कमाती है लाखों

 

डेस्क: आजकल यूट्यूब का प्रयोग कर कोई भी कुछ भी सीख सकता है। इसके लिए आपको अलग से रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ लोग इसका भरपूर फायदा उठाते हैं और हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहते हैं। ऐसे ही गुजरात के वडोदरा शहर की रहने वाली शैलजा काले ने भी यूट्यूब से देखकर बिजनेस करना सीखा।

गौर करने वाली बात यह है शैलजा केवल 12वीं पास है और आज के समय में वह एक सफल बिजनेस वुमन बन गई है। साल 2018 में उन्हें यूट्यूब के माध्यम से शुद्ध घानी तेल के बिजनेस के बारे में पता चला। उन्होंने इस विषय में सारी जानकारी इकट्ठा की और 3 लाख रुपए के निवेश से शुद्ध घानी तेल का बिजनेस शुरू किया। देखते ही देखते उनका यह बिजनेस काफी अच्छा चलने लगा।

10 प्रकार के तेल का करती है व्यापार

शुरुआत में केवल घानी तेल का बिजनेस करने वाली शैलजा आज 10 प्रकार के तेलों का व्यापार भी करती हैं। अपने ग्राहकों को वह बिना मिलावट वाला शुद्ध घानी का तेल सप्लाई करती है। इससे ग्राहकों के लिए उनके प्रति विश्वास बढ़ता है। अपने इस व्यवसाय से अब वह साल के तीन से चार लाख आसानी से कमा लेती है। बता दें कि आजकल चिकित्सक भी घानी तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

Shailja-Kale-cruide-oil-business

पारंपरिक विधि से निकालती है तेल

शैलजा की मानें तो वह प्रतिमाह 1000 लीटर से भी अधिक तेल निकाल लेती है। इससे उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है। वह तेल निकालने के लिए पारंपरिक विधि से काम करने वाले मशीनों का प्रयोग करती है। इन मशीनों की सहायता से वह बादाम, नारियल, तिल और सरसो सहित कई अन्य अनाजों के भी तेल निकालती हैं। तेल निकालने के बाद शेष बचे बायप्रोडक्ट को वह पास के गौशाला गायों को खिलाने के लिए भेज देती है।

नहीं करती है केमिकल का प्रयोग

बाजारों में जो तेल उपलब्ध है उन्हें अधिक समय तक सही सलामत रखने के लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है। साथ ही बाजार में मिलने वाले तेलों में वसा भी अधिक मात्रा में उपस्थित रहता है। जबकि शुद्ध घानी के तेल में शैलजा किसी प्रकार के केमिकल का प्रयोग नहीं करती हैं। उनका कहना है पारंपरिक विधि से बनाए गए यह तेल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

शैलजा मूल रूप से उत्तर प्रदेश की निवासी थी लेकिन 10 वर्ष की उम्र में उनके माता-पिता उन्हें लेकर गुजरात के वडोदरा शहर में शिफ्ट हो गए थे। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही उनका विवाह करा दिया गया था। उनके पति राजेश एक पेट्रोलियम कंपनी में काम करते हैं। शैलजा का बेटा विदेश में है और उनकी बेटी बेंगलुरु में रहकर अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है। केवल 12वीं पास शैलजा ने यूट्यूब से सीखकर अपना एक बिजनेस शुरू कर लिया और अब अच्छा मुनाफा कमाने लगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button