राष्ट्रीय

बेटा है मोदी मंत्रिमंडल का हिस्सा, लेकिन मां-बाप करते हैं खेतों में मजदूरी

 

डेस्क: नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के एक मंत्री एल मुरूगन भले ही केंद्रीय मंत्री बन गए हैं, लेकिन आज भी उनके माता-पिता खेतों में मजदूरी करते हैं। उन्हें इस बात से कोई परवाह नहीं है कि उनका बेटा नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का हिस्सा है।

बता दें कि इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट का विस्तार किया जिसमें एल मुरूगन को पशुपालन डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री बनाया गया। इसके अलावा उन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय राज्य मंत्री जी बनाया गया।

केंद्रीय मंत्री के माता-पिता करते हैं खेतों में मजदूरी

union-minister-L-Murugan's-parents-work-in-the-fields

एल मुरूगन की 59 वर्षीय माता गांव में रहने वाली किसी आम महिला की ही तरह खेतों से खर पतवार निकालने का काम करती है। उनके 68 वर्षीय पिता भी दूसरों के खेतों में दैनिक मजदूरी करते हैं। इन दोनों को देखकर बताया नहीं जा सकता कि उनका बेटा एक केंद्रीय मंत्री है।

जब उनसे बात किया गया तो पता चला कि उनके बेटे के मंत्री बनने की खबर भी उन्हें पड़ोसियों से मिली। जब उनका बेटा मंत्री पद का शपथ ले रहा था तब भी वह खेतों में काम कर रहे थे। एल मुरूगन के पिता लोगनाथन का कहना है उन्हें पसीना बहा कर कमाया गया रोटी खाना ही अच्छा लगता है।

 

L-Murugan's-parents-work-in-fields

बेटे के मंत्री होने पर गर्व है लेकिन श्रेय नहीं लेना चाहते

एल मुरूगन की मां वरुदम्मल का कहना है उनके बेटे के मंत्री होने पर उन्हें गर्व है, लेकिन वह इसका श्रेय नहीं लेना चाहतीं। उनका कहना है मुरूगन के लिए उन्होंने कुछ नहीं किया। मुरूगन अपनी मेहनत और लगन के कारण ही आज इस मुकाम तक पहुंचा है।

जब साल 2000 में मुरूगन को तमिलनाडु बीजेपी का प्रमुख बनाया गया था तब वह अपने माता-पिता से मिलने के लिए आए थे। उस समय उनके साथ उनके समर्थक और पुलिस सुरक्षा भी मौजूद थी। लेकिन उनके माता-पिता ने बड़ी शांति से उनका स्वागत किया।

दूसरों के खेतों में करते हैं काम

केंद्रीय मंत्री एल मुरूगन के माता पिता के पास अपना खेत नहीं है। वह दोनों दूसरों के खेतों में मजदूरी करते हैं। जब कभी भी मजदूरी का काम नहीं रहता तब वह कुली का काम करते हैं। उनका कहना है- “हमारा बेटा एक ऊंचे पद पर पहुंच गया है। माता पिता के रूप में हमारे लिए इतना ही काफी है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button