राष्ट्रीय

कई राज्यों में हो चुकी है अनलॉक की शुरुआत, तो कई राज्य बढ़ा रहे हैं लॉकडाउन

डेस्क: कोरोनावायरस के दूसरे लहर में कई राज्यों में नए मामलों के सामने आने की रफ्तार धीमी हो चुकी है। तो वहीं कई राज्य (Unlock has started in many states) ऐसे भी है जहां अभी भी कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है।

ऐसे में जिन राज्यों में संक्रमण की रफ्तार धीमी हो चुकी है, वहां अनलॉक (Unlock has started in many states) की प्रक्रिया चालू की जा रही है। लेकिन जहां संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा, वहां अभी भी लॉकडाउन को जारी रखने का फैसला लिया गया है।

कोरोना महामारी के दूसरे लहर से सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। पिछले कुछ समय से यहां बच्चों में भी संक्रमण के मामले अधिक दिखने लगे हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि देश में कोरोना के तीसरे लहर की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि विशेषज्ञों ने इस बात को पूरी तरह से नकार दिया।

सूत्रों की माने तो महाराष्ट्र के कई जिले ऐसे हैं जहां संक्रमण की रफ्तार धीमी हो गई है। लेकिन वहीं कहीं राज्य से भी है जहां इस वक्त अनलॉक (Unlock has started in many states)  बिल्कुल संभव नहीं है। ऐसे में मुख्यमंत्री कार्यालय ने सफाई दी है कि जिस तरह से महाराष्ट्र में लॉकडाउन चलती आ रही है, वह अभी लागू रहेगी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लॉकडाउन में कुछ छूट दी है। पहले ही सुबह के 7:00 से 10:00 के बीच बाजार फुल रहे थे तथा सुबह के 10:00 से शाम 5:00 के बीच मिठाइयों की दुकानें खुल रही थी।

वहीं अब मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि बंगाल में अब 5:00 से 8:00 के बीच रेस्तरां खुल सकते हैं। हालांकि रेस्तरां को खोलने के लिए उसके सभी स्टाफ को वैक्सीन लगी होनी चाहिए। साथ ही रिश्ता में सभी कोविड नियमों का भी पालन करना भी जरूरी है।

lockdown extended in many states

बात करें कर्नाटक की महाराष्ट्र की ही तरह वहां अभी भी लॉकडाउन (Unlock has started in many states) में ढील देने का ऐलान नहीं किया गया है। बल्कि लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। बता दें कि कर्नाटक में 14 जून तक लॉकडाउन लगाया गया है।

तमिलनाडु में भी काफी लंबे समय से लॉकडाउन चला आ रहा है। यहां के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन भी जल्द ही लॉकडाउन को बढ़ाने या अनलॉक (Unlock has started in many states) की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर फैसला कर सकते हैं।

दिल्ली तथा यूपी में भी एक्टिव केसेस की संख्या में कमी आने की वजह से कई इलाकों में छूट दी गई है। जल्द ही दिल्ली और यूपी में भी अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button