राष्ट्रीय

यात्रा करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो पड़ेगा पछताना

टिकटों की बुकिंग ऐसे हुई, आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा

डेस्क: कोरोना वायरस महा’मारी से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के मद्देनजर रेलवे द्वारा सभी नियमित यात्री सेवाओं को बंद किये जाने के लगभग दो महीने बाद, मंगलवार से चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाई जा रही है. राष्ट्रीय परिवाहक ने यात्रियों के लिए विशेष दिशानिर्देश जारी किये हैं जिसके तहत सफर करने वाले यात्रियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा और उन्हें अपना भोजन खुद लेकर आना होगा.

जानें निर्देशों के बारे में…

  • केवल उन्हीं यात्रियों को स्टेशन में एंट्री करने की इजाजत मिलेगी जिनके पास कंफर्म ई-टिकट उपलब्ध होगा.
  • यात्रियों के प्रवेश के साथ-साथ उन्हीं ट्रेन चालकों को अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी जिनके पास ई-टिकट होगा.
  • सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच से गुजरना होगा और केवल उन्हीं यात्रियों को अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी, जो पूर्ण रूप से स्वस्थ्य पाए जाएंगे.
  • सभी यात्रियों को स्टेशन और रेलवे कोच में अंदर जाने और बाहर आने के समय सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा जिससे वे अपने हाथ साफ कर सकें.
  • यात्रा के लिए सभी यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना जरूरी होगा.
  • अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रा करने वाले यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है.
  • यात्रा के दौरान ट्रेन में प्री-पैक्ड स्नैक्स और बिस्कुट ऑनबोर्ड कैटरिंग स्टाफ उपलब्ध कराने का काम करेंगे. खाने के सामान को एयरलाइंस की तरह ही यात्रियों को दिया जाएगा. जैसे जिसे जिस सामान की जरूरत होगी वो सामान उन तक पहुंचाने का काम रेलवे की ओर से किया जाएगा जिसके एवज में यात्री को पैसे देने होंगे.
  • केंद्र सरकार द्वारा इलाकों को जोनमें बांटा गया है जिसके आधार पर स्टेशनों और ट्रेनों पर सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी होगा. जोन को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन पर कोरोना से बचाव, सुरक्षा और स्वच्छता के प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. यात्रियों को सभी गाइडलाइंस का पालनकरना जरूरी होगा.
  • इन विशेष ट्रेनों में केवल एसी कोचमौजूद हैं. फर्स्ट एसी, सेकंड एसी और थर्ड एसी के कोच होंगे और किराया राजधानी ट्रेनों के बराबर देना होगा.
  • रेलवे ने चुनिंदा सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है ताकि कम से कम दूर राज्यों में काम करने वाले लोग अपने घर तक पहुंच जाएं.

टिकटों की बुकिंग ऐसे हुई

शुरू में रेलवे ने सोमवार को शाम चार बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग की घोषणा की थी लेकिन संभावित यात्रियों की भारी भीड़ के चलते वेबसाइट ठप हो गयी. यह पोर्टल शाम करीब छह बजे बहाल हुआ और 20 मिनट में ही हावड़ा से दिल्ली की ट्रेन के सारे टिकट बुक हो गये. रात सवा नौ बजे करीब 30000 पीएनआर सृजित किये गये और अगले सात दिनों के लिए 54000 से अधिक यात्रियों के लिए ट्रेन में आरक्षण किया गया.

आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा

भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर वातानुकूलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली रेलगाड़ियों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है ताकि यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जा सके.

मालूम हो कि यात्री रेलगाड़ियों में सवार होने वालों को रेलवे पहले की तरह चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा. यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button