अभिव्यक्ति

गूगल की नौकरी छोड़ खुद किया मेहनत, UPSC में रैंक 1 लाकर बने IAS

डेस्क: इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यूपीएससी परीक्षा भारत में सबसे कठिन परीक्षा है और प्रत्येक आईएएस उम्मीदवार यह जानता है और यही कारण है कि वे यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं।

हर साल, लाखों आईएएस उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, लेकिन कुछ सौ ही यूपीएससी परीक्षा में सफल हो पाते हैं। ऐसे कई आईएएस उम्मीदवार हैं जो इस परीक्षा में सफल होने के लिए एक से अधिक बार परीक्षा देते हैं।

तेलंगाना निवासी अनुदीप दुरीशेट्टी आईएएस अधिकारी बनने के अपने प्रयास में तीन बार असफल हुए लेकिन वे अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहे और अंत में एक आईएएस अधिकारी बनने में सफल रहे और उन्होंने 2017 में यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया।

 Anudeep Durishetty IAS

दुरीशेट्टी पहली बार 2012 में यूपीएससी परीक्षा में उपस्थित हुए और उन्होंने फिर से परीक्षा दी। 2013 में उन्हें भारतीय राजस्व सेवा के लिए चुना गया था। 2014 और 2015 में यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने के उनके प्रयास असफल।

2017 में बने UPSC टॉपर

अनुदीप दुरीशेट्टी ने एक और कोशिश करने का फैसला किया और 2017 में उन्हें यूपीएससी टॉपर घोषित किया गया। वह उस समय हैदराबाद में एक सहायक आयुक्त (सीमा शुल्क और अप्रत्यक्ष कर) के रूप में काम कर रहे थे।

दुरीशेट्टी तेलंगाना के जगत्याल के मेटपल्ली शहर के रहने वाले हैं। अनुदीप दुरीशेट्टी के पिता डी मनोहर तेलंगाना नॉर्दर्न पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में असिस्टेंट डिविजनल इंजीनियर हैं और उनकी मां ज्योति गृहिणी हैं।

 IAS Anudeep Durishetty

अनुदीप ने अपनी स्कूली शिक्षा श्री सूर्योदय हाई स्कूल और श्री चैतन्य जूनियर कॉलेज से पूरी की। उन्होंने 2011 में बिट्स पिलानी, राजस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन में बी.टेक पूरा किया है।

अपनी बी.टेक पूरी करने के बाद अनुदीप Google में शामिल हुए और एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया। बिना किसी कोचिंग सेंटर की सहायता के उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और इसके दौरान मार्गदर्शन के लिए उन्होंने इंटरनेट की मदद ली।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button