राष्ट्रीय

UPSC टॉपर शुभम कुमार का उनके घर में हुआ भव्य स्वागत, पिता को देख कर हुए भावुक

 

डेस्क: UPSC 2020 के टॉपर शुभम कुमार 26 सितंबर को अपने घर पहुंचे। उनके इस सफलता के बाद उनके गांव में हर्ष उल्लास का माहौल छाया हुआ है। उनके परिवार वाले भी इस अवसर पर बहुत खुश हैं। गांव में उनका स्वागत फूलों की माला पहनाकर, तिलक लगाकर, आरती करते हुए शंख बजाकर किया गया। इस दौरान लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। उनके स्वागत के लिए सैकड़ों लोग इकट्ठा हो गए थे।

नीतीश कुमार ने शुभम को दी बधाई

बिहार के शुभम कुमार द्वारा UPSC परीक्षा में परचम लहराने के बाद लौटने पर वह अपने पिता को देखकर भावुक हो गए। उनके इस शानदार प्रदर्शन के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी फोन कर शुभम को बधाई दिया। शुभम कुमार के इस सफलता से UPSC के सभी छात्रों को प्रेरणा मिल रही है। शुभम का कहना है कि वह बचपन से ही लोगों के लिए काम करना चाहते थे। अब उन्हें ऐसा करने का मौका मिलेगा।

पहले भी कर चुके हैं UPSC पास

पिछली बार भी शुभम ने UPSC की परीक्षा पास कर ली थी लेकिन उनका रैंक काफी अधिक था जिससे वह संतुष्ट नहीं थे। इसलिए उन्होंने फिर एक बार परीक्षा देने का निर्णय लिया। उनका कहना है कि उनके इस फैसले में परिवार का उन्हें भरपूर सहयोग मिला। परिवार के साथ से ही उनका कॉन्फिडेंस बड़ा और उन्होंने अपने लक्ष्य को प्राप्त किया।

इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस में हुआ था चयन

इससे पहले उनका चयन इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस में हुआ था लेकिन वह ऊंचे पद पर रहकर लोगों की सेवा करना चाहते थे। अतः उन्होंने फिर से UPSC की परीक्षा दी और पहला स्थान हासिल किया। बता दें कि शुभम कुमार के बाद जागृति अवस्थी ने UPSC 2020 की परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया जबकि अंकिता जैन तीसरे स्थान पर रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button