पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में परीक्षाओं की तारीखें हुई घोषित, जानिए कब होगी परीक्षा, क्या है नियम?

डेस्क: देश में वर्तमान स्थिति को देखते हुए हर तरह की परीक्षाओं को काफी समय से टाला जा रहा है। शिक्षा मंत्रालय इस आस में है कि एक बार स्थिति सुधर जाए, उसके बाद सभी परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाएगा।

इसी बीच 27 मई को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के परीक्षाओं के तारीखों की घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री ने घोषणा किया कि दसवीं की परीक्षा अगस्त के दूसरे सप्ताह में तथा बारहवीं की परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगी।

Also Read: ऐसा बरपाया कहर कि 2183 बच्चे हो गये अनाथ

date of exams declared in west bengal

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री ने यह कहा कि केवल प्रमुख विषयों की परीक्षा ली जाएगी। नल विषयों के नंबर स्कूल आंतरिक परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर ही दिए जाएंगे।

Also Read: ट्रेन के गुजरते ही ढह गया स्टेशन, देश में पहली बार घटी ऐसी घटना

ममता बनर्जी के अनुसार इस वर्ष उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए 8.5 लाख विद्यार्थी और माध्यमिक परीक्षा के लिए 12 लाख विद्यार्थी उपस्थित होंगे। उनके अनुसार देश में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की घोषणा करने वाला प्रथम राज्य पश्चिम बंगाल ही है।

माध्यमिक परीक्षा के लिए कई अन्य नियम भी बनाए गए हैं। 3 घंटे की परीक्षा को केवल 1.5 घंटे का कर दिया गया है। ऐसे में बच्चों को समय कम ना पड़ जाए, इसके लिए प्रश्नपत्र में प्रश्नों की संख्या को भी घटा दिया गया है।

परीक्षाओं के आयोजन के लिए एक और बड़ा फैसला लिया गया है। पहले परीक्षाओं के लिए अलग-अलग स्कूलों में छात्रों को जाना पड़ता था। लेकिन अब यह तय किया गया है कि प्रत्येक छात्र को उनके स्थानीय विद्यालय में ही परीक्षा देना होगा।

Also Read: जानिए क्या होगा अगर एक टीका कोविशील्ड और दूसरा टीका कोवैक्सीन का लगे?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button