राष्ट्रीय

बिहार के मुख्यमंत्री पद से हटकर अब इस पद की तैयारी कर रहे हैं नीतीश कुमार, देश भर में हो रही चर्चा

NDA का हिस्सा होने की वजह से आसानी से चुनाव जीत सकते हैं।

 

डेस्क: नीतीश कुमार को बिहार के मुख्यमंत्री के पद पर तीन दशक से भी ज्यादा हो गया है। अब वह कुछ नया करना चाहते हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी इच्छा प्रकट करते हुए कहा कि वह किसी दिन राज्यसभा जाना चाहेंगे। नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा मैं अपने कार्यालय में एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि वह राज्य सभा जाना चाहते हैं। उनके इस बात से संकेत मिलता है युवक खुद को अब मुख्यमंत्री की भूमिका से हटकर किसी नई भूमिका में देखना चाहते हैं।

होने वाले हैं राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के चुनाव

आने वाले कुछ ही समय में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव होने वाले हैं। ऐसे माहौल में उनका यह बयान काफी कुछ बयां करता है। हो सकता है कि वह विधानसभा इस्तीफा देकर राज्यसभा का सदस्य इसलिए बनना चाहते हो ताकि वह उपराष्ट्रपति पद से चुनाव लड़ सकें। ऐसा पहले से ही अंदाजा लगाया जा रहा था कि नीतीश कुमार को दिल्ली में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। अब उनके बयान से इस बात की अटकलें तेज हो गई हैं।

उपराष्ट्रपति के रेस में सबसे आगे नितीश

मुख्यमंत्री की राज्यसभा वाले बयान पर राजनीति के किसी गलियारे में चर्चा तेज हो गयी है कि वह उपराष्ट्रपति बनना चाहते हैं। ज्ञात हो कि उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा का चेयरमैन होता है। वैसे अभी JDU कोटे से डिप्टी चेयरमैन के पद पर हरिवंश नारायण सिंह हैं।

Nitish-Kumar-is-now-preparing-for-this-post-by-leaving-the-post-of-CM-of-Bihar

पहले से कम हुआ नीतीश का रुतबा

सूत्रों के अनुसार भाजपा नीतीश कुमार को उपराष्ट्रपति के पद पर बैठाकर बिहार की कमान संभालने का मन बना रही है। नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के पद को इसलिए भी छोड़ने का मन बना सकते हैं क्योंकि पिछले चुनाव में उनकी पार्टी को पहले की तुलना में कम सीटें मिली थी जिसके बाद भाजपा के साथ गठबंधन करने के बाद उनका रुतबा पहले के मुकाबले काफी कम हो गया है।

गौरतलब है कि पहले से चली आ रही अटकलों को बल देने का काम नीतीश कुमार के बयान ने किया है। अपने बयान में नीतीश कुमार ने बताया कि वह राज्यसभा जाना तो चाहते हैं लेकिन फिलहाल बिहार की बागडोर उनके हाथों में है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button