राष्ट्रीय

लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए सरकार चला सकती है स्पेशल ट्रेन!

अगर सरकार की तरफ से ग्रीन सिंग्नल मिलती है तो ग्रीन जोन में चलेगी ट्रैन, मुफ्त होगी यात्रा

डेस्क: कोरोना वायरस संक्र’मण का कहर भारत सहित पूरे विश्व में जारी है। भारत में 25 अप्रैल से लॉकडाउन 3 मई तक है। लॉकडाउन के बाद जगह-जगह फंसे लोगों को उनके घर तक पहुंचाने की मांग तेजी से बढने लगी है। राज्य सरकार ही नहीं स्थानीय सांसदों पर भी दबाव बन रहा है। ऐसे में संभावनाए भी ढ़ूंढ़ी जा रही है कि कैसे लॉक डाउन में ही जगह-जगह फंसे लोगों को उनके घर तक पहुंचाई जाए।

देश में कहीं आने जाने के लिए रेल सबसे बड़ा मध्य है। लिहाजा रेलवे अपनी तरफ से पूरी तैयारी में है।
केंद्र सरकार के तरफ अगर ग्रीन सिंग्नल मिलती है तो कुछ स्पेशल ट्रैन कोरोना मुक्त जगह यानी ग्रीन जोन में चलाई जा सकती है। हालांकि अधिकारिक तौर पर रेलवे ने स्पष्ट तौर पर इससे इंकार किया है।

सोमवार को प्रधानमंत्री के साथ सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग होने वाली है। ऐसे में संभव है कि कुछ राज्य जगह-जगह फंसे लोगों को अपने राज्य में बुलाने की चर्चा करें।

अगर केंद्र सरकार और राज्यों में कुछ बात बनती है तो रेलवे कुछ स्पेशल ट्रेन चला सकती है। ताकि लोगों को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाई जा सके।

Train

सूत्रों के अनुसार अगर स्पेशल ट्रेन इनके लिए चलती है तो रास्ते में यह ट्रेन ना कहीं रूकेगी और ना ही यात्री ही ट्रेन को रोक सकते है। ट्रेन एक निश्चित स्पीड से चलेगी और वहीं रूकेगी जहां के लिए स्वीकृति मिली है।

खबरों की माने तो इस स्पेशल ट्रेन से कौन यात्रा करेगा इसकी स्वीकृति राज्य सरकार की तरफ से मिलेगी। यात्रा के लिए किसी तरह का शुल्क भी यात्रियों से नहीं वसूला जाएगा।

कोरोना वायरस के फैलते हुए संक्र’मण को ध्यान में रख ट्रेन ही नहीं स्टेशन पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा। ऐसी स्पेशल ट्रेन अगर चलती है तो नॉन एसी भी चलेंगी जिसमें बीच वाले बर्थ पर किसी को बैठने की इजाजत नहीं होगी।

स्पेशल ट्रेन के साथ एक आइसोलेटेड कोच भी चलेगी। जिसमें डॉक्टरों की टीम रहेगी। वैसे रेलवे के अधिकारियों के अनुसार अभी किसी तरह की ट्रेन चलाने की योजना नहीं है।

train

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे की तैयारी हर समय रहती है। ट्रेन चलाने के लिए सबसे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से हरी झंडी मिलनी चाहिए। फिलहाल कोई निर्णय नहीं है। जब भी ट्रेन चलेगी पहले नोटिस जारी की जाएगी। कोविड-19 की वजह से एक विभाग निर्णय नहीं ले सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button