राष्ट्रीय

फिर होगा lockdown? राज्यों से बात करेंगे PM मोदी

डेस्क: क्या देश में फिर से लॉकडाउन की घोषणा होगी. यह सवाल दिन ब दिन बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों से सामने आ रहे हैं. भारत में कोविड-19 के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. रोजाना हजारों की संख्या में नये मामले सामने आ रहे हैं. वहीं मरनेवालों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है.

इस पर अंकुश लगाने के लिए फिर कोई बड़ा कदम उठाने की जरूरत हैं. ऐसे में कोई निर्णय लेने के पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र सभी राज्यों से बात करेंगे. प्रधानमंत्री सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग वर्जुअल बैठक करनेवाले हैं. इस बैठक में प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों से स्थिति का जायजा लेंगे. संभवत: आगे क्या करना चाहिए इसके लिए परामर्श भी लेंगे. इसके बाद कोई बड़ा ऐलान प्रधानमंत्री कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक दो दिन होगी. बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी. बैठक 16 जून और 17 जून को होगी. दोनों दिन अपराह्न तीन बजे से वीडियो कांफ्रेंसिंग शुरू होगी.
मंगलवार को प्रधानमंत्री ऐसे राज्यों के सीएम संग बैठक करेंगे, जहां संक्रमण फैलने की गति कम है. जिन राज्यों में कोविड के मरीजों के स्वस्थ होने की दर काफी अच्छी है. ऐसे राज्यों में पंजाब, उत्तराखंड, असम, केरल और झारखंड जैसे राज्य हैं.

वहीं, दूसरे दिन प्रधानमंत्री उन राज्यों के सीएम संग बातचीत करेंगे, जहां संक्रमण के फैलने की रफ्तार काफी तेज है. बुधवार को प्रधानमंत्री महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु और राजस्थान समेत अन्य ऐसे राज्यों के सीएम से बातचीत कर अंतिम फैसला लेंगे.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री लॉकडाउन के दौरान कई बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठकें कर चुके हैं. लगातार राज्यों से सुझाव लेते रहे हैं. फिलहाल देश में संक्रमण की जो स्थिति है ऐसे में अनलॉक को जारी रखा जायेगा या फिर कठोरता से लॉकडाउन की घोषणा होगी. यह तो प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद ही बतायेंगे. आपको बता दें कि देश में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. शुक्रवार को रिकॉर्ड एक दिन में सबसे ज्यादा 11,458 नए कोविड-19 के मामले सामने आये. ऐसे में शनिवार तक संक्रमितों की संख्या 308993 पर पहुंच गयी. वहीं 8884 लोगों की अब तक मौत हो गयी.

सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को 24 घंटे में 386 लोगों की मौत हुई. 145779 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं, जबकि 154330 लोग कोविड-19 से स्वस्थ हो गये हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker