मनोरंजन

50 रुपये से करोड़ों तक का सफर, आज भारत के अलावा भी इन देशों में इतनी संपत्ति है शाहरुख खान की

 

डेस्क: शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं जिन्हें बॉलीवुड का बादशाह कहकर संबोधित किया जाता है। शाहरुख खान अब तक के अपने एक्टिंग करियर में अब तक 100 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। इतने फिल्मों में काम करने के बाद यह तो स्वाभाविक है कि उन्होंने करोड़ों रुपये भी कमाए होंगे। शाहरुख खान पिछले 25 सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं। शुरुआत में वह जीवन के कई उतार-चढ़ावों से गुजरे लेकिन फिर भी वह कभी रुके नहीं। आज हम जानेंगे कि बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के पास इस समय कितनी संपत्ति है।

बॉलीवुड के किंग का परिवार

शाहरुख खान पिता ताज मोहम्मद खान और मां लतीफ फातिमा खान की पहली संतान हैं। उनकी एक छोटी बहन भी है जिनका नाम शहनाज लालारुख खान है। उन्होंने काम उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था। अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने गौरी खान से शादी की। शाहरुख और गौरी के तीन बच्चे आर्यन खान, सुहाना खान और अबराम खान हैं।

करोड़ों के घर के मालिक हैं शाहरुख

जब शाहरुख खान की संपत्ति की बात आती है, तो उनके बंगले के घर ‘मन्नत’ का नाम सबसे पहले आता है। यह मुंबई के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। “मन्नत” दुनिया के फैंसी और आलीशान घरों में से एक है। फिलहाल इसकी कीमत 250 करोड़ रुपये है।

इसके अलावा शाहरुख खान ने भारत के बाहर एक से बढ़कर एक घर खरीदे हैं। लंदन में भी उनका एक लग्जरी घर है। उनके इस घर की कीमत फिलहाल 200 करोड़ रुपये है। उन्होंने दुबई में भी 200 करोड़ रुपये का एक लग्जरी घर खरीदा है।

Shahrukh Khan net income

किंग की मूल्यवान गाड़ियां

शाहरुख खान के पास निजी वैनिटी वैन के साथ एक से बढ़कर एक कीमती गाड़ियां हैं। उनकी लग्जरी कारों में बुगाटी, रोल्स रॉयस, 3 बीएमडब्ल्यू, मित्सुबिशी, बेंटले, रेंज रोवर, ऑडी, टोयोटा और हुंडई शामिल हैं।

लंबी है पुरस्कार और सम्मानों की सूची

शाहरुख खान को कई पुरस्कारों से नवाजा गया। अपने अभिनय के लिए उन्हें न जाने कितने अवार्ड्स मिले होंगे। यदि सभी अवार्ड्स की सूची बनाई जाए तो यह सच काफी लंबी होगी। जरूरतमंदों को वह अक्सर दान देते रहते हैं। दान करने के लिए उन्हें एक से अधिक बार मानद पुरस्कार और प्रमाण पत्र से भी सम्मानित किया गया है।

कई बिजनेस के मालिक हैं किंग खान

वह कई क्रिकेट टीमों के मालिक भी हैं। शाहरुख खान आईपीएल मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के इकलौते मालिक हैं। फिलहाल इसकी क्रिकेट टीम की कीमत करीब 400 करोड़ रुपये है। इसके अलावा वह अपना खोद का प्रोडक्शन हाउस भी चलाते हैं। वहां से भी उनकी अच्छी कमाई होती है।

शाहरुख खान की सालाना कमाई

शाहरुख खान बॉलीवुड और दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में एक हैं। इनकी कुल संपत्ति 700 मिलियन अमरीकी डालर है जो कि 5067 करोड़ भारतीय रुपये हैं। हालांकि, अपने अभिनय करियर की शुरुआत में, वह अपनी जेब में केवल 50 रुपये लेकर मुंबई आए। वर्तमान में अभिनय की दुनिया में वह सबसे सफल व्यक्तित्व हैं।

शाहरुख खान सालाना 300 करोड़ रुपये कमाते हैं। वह बिना फिल्मों के विज्ञापन और प्रचार करके भी अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। सूत्रों की मानें तो शाहरुख खान एक फिल्म की शूटिंग के लिए लगभग 25 करोड़ रुपये की सैलरी लेते हैं। जहां उन्होंने 100 से 120 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने अब तक कितनी कमाई की होगी।

उनकी कुल संपत्ति में हर साल 8 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होती है। हालांकि, इतने पैसे के मालिक होने के बावजूद, उनमें किसी प्रकार का अभिमान नहीं है। उनकी इस दरियादिली के कारण लोग उन्हें बहुत प्यार करते हैं। ऐसा उम्मीद किया जा रहा है कि 2025 तक शाहरुख खान की कुल संपत्ति 1 बिलियन अमरीकी डालर हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button