अंतरराष्ट्रीय

YouTuber Karl Rock: फेमस यूट्यूबर पर बैन की वजह भारत सरकार ने बतायी

 

डेस्क: फेमस यूट्यूबर कार्ल रॉक (YouTuber Karl Rock) के एक बयान जारी कर भारत सरकार पर अन्यायपूर्ण तरीके से उस पर भारत में बैन लगाने का आरोप लगाया। इस बयान के बाद भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि न्यूजीलैंड मूल के कार्ल रॉक को भारत सरकार द्वारा कई वीजा मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए ब्लैकलिस्ट किया गया है. उन्हें टूरिस्ट वीजा पर व्यापार करते हुए पाया गया था, उन्हें एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है, उनका वीजा रद्द कर दिया गया है.

कार्ल रॉक का क्या है आरोप?

कार्ल रॉक ने आरोप लगाया कि भारत सरकार ने उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया है और देश में उनकी एंट्री को बैन कर दिया है. कार्ल रॉक का कहना है कि दिल्ली में उनकी पत्नी और परिवार है, लेकिन उनका नाम ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया है, जिस वजह से वह भारत नहीं आ सकते. बता दें कि रॉक मूल रूप से इंग्लैंड के रहने वाले हैं, उनकी शादी भारत में मनीषा मलिक से हुई है.

youtuber-karl-rock-and-his-wife

एक वीडियो में कहा, ‘भारत सरकार ने पत्नी और परिवार से दूर कर दिया’

कार्ल रॉक ने अपने वीडियो में कहा कि भारत सरकार ने मुझे मेरी पत्नी मनीषा मलिक और परिवार से अलग करते हुए भारत लौटने से रोक दिया है. हम (मनीषा और कार्ल) अक्टूबर 2014 में दिल्ली में मिले और अप्रैल 2019 में हमने शादी की. पिछले साल (2020) मैं दुबई और पाकिस्तान की यात्रा करने के लिए भारत से निकला लेकिन इसके बाद मेरा वीजा रद्द कर दिया गया और वीजा रद्द करने का कारण भी नहीं बताया गया. कई बार वीजा के लिए अप्लाई किया लेकिन पता चला कि मुझे ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है, इसलिए मुझे वीजा नहीं जारी किया जा सकता. इसके बाद से हम इस मसले को सुलझाने में लगे हुए हैं. इस बाबत दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

न्यूजीलैंड निवासी YouTuber कार्ल रॉक का क्या कहना है?

मूल रूप से न्यूजीलैंड के रहने वाले YouTuber कार्ल रॉक ने आरोप लगाया कि भारत सरकार ने उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया है और देश में उनके प्रवेश को रोक दिया है. कार्ल भारत में यात्रा करने वाले विदेशियों के लिए टिप्स साझा करते हैं. पिछले साल, कार्ल की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक सरकारी प्लाज्मा बैंक में प्लाज्मा दान करने के लिए प्रशंसा की थी.

YouTuber-Karl-Rock

कार्ल की पत्नी ने की हाईकोर्ट में अपील

कार्ल रॉक की पत्नी ने रॉक को सरकार ब्लैक लिस्ट किये जाने के फैसले के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में अर्ज़ी दाखिल की है. अर्ज़ी में कहा गया कि कार्ल रॉक 2013 से भारत आ रहे हैं उनके पास न्यूजीलैंड और भारत दोनों की नागरिकता है. उन्होंने भारत के सभी कानूनों का पालन किया है, उनके पास X2 वीज़ा है. अर्ज़ी में कहा गया कि रॉक को ब्लैक लिस्ट करने से पहले सरकार ने उनकी कोई बातचीत नहीं, उनको केवल मौखिक रूप से ही ब्लैक लिस्ट करने की जानकारी दी गई.

यूट्यूब पर ‘मैंने 269 दिनों से अपनी पत्नी को क्यों नहीं देखा’ शीर्षक से वीडियो अपलोड किया

हाल ही में कार्ल रॉक ने यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया, जिसका शीर्षक है ‘मैंने 269 दिनों से अपनी पत्नी को क्यों नहीं देखा.’ वीडियो में उन्होंने दावा किया कि उन्हें अपनी पत्नी और ससुराल वालों से अलग कर दिया गया है. उन्हें भारत सरकार द्वारा ब्लैकलिस्ट किया गया इसलिए वो दिल्ली नहीं आ सकते.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button