पश्चिम बंगाल

आज होगा ममता बनर्जी के किस्मत का फैसला, बनी रहेंगी मुख्यमंत्री या होगा पत्ता साफ?

 

डेस्क: आज पश्चिम बंगाल के भवानीपुर विधानसभा सीट में उपचुनाव हो रहे हैं। भवानीपुर सीट पर उपचुनाव शुरू हो चुके हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद बंगाल में हुए हिंसा को ध्यान में रखते हुए भवानीपुर सीट पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सभी बूथ में केंद्रीय बलों के जवान तैनात होकर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान करवा रहे हैं। केंद्रीय सुरक्षा बल के अलावा कोलकाता पुलिस केस सभी पुलिसकर्मी भी मतदान केंद्रों में उपस्थित हैं। बता दें कि भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 97 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

आज भवानीपुर सीट पर हो रहे मतदान के बाद मतों की गणना 3 अक्टूबर को की जाएगी। मतगणना के साथ ही ममता बनर्जी के किस्मत का फैसला होगा कि वह मुख्यमंत्री पद पर बनी रहेंगी या उन्हें इस्तीफा देना होगा। बता दें कि यह उनके लिए मुख्यमंत्री पद पर बने रहने का आखिरी मौका है। यदि वह उपचुनाव में प्रियंका टिबरेवाल से हार जाती हैं तो उन्हें इस्तीफा भी देना पड़ सकता है।

ममता बनर्जी का आखिरी मौका

विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ हारने के बाद ममता बनर्जी के लिए आवश्यक था कि 6 माह के भीतर वह विधानसभा की सदस्यता लें। इसके लिए उपचुनाव करवाकर विधानसभा का सदस्य बनने के लिए उनके पास 2 नवंबर तक का समय था। भवानीपुर सीट से जीते हुए तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी सोभन चटर्जी के इस्तीफा देने के बाद ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से उपचुनाव लड़ रही है।

उपचुनाव जीतने पर मुख्यमंत्री पद पर बनी रहेंगी

प्रत्येक बार ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से ही चुनाव लड़ती थी। लेकिन इस बार उन्होंने शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया था। दुर्भाग्यवश उन्हें शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। हालांकि उनकी पार्टी की बहुमत से जीतने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद का शपथ तो ले लिया था लेकिन मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए आज के उपचुनाव में उनके पास एक आखरी मौका है। यदि वह आज का उप चुनाव जीतती है तभी वह मुख्यमंत्री पद पर बनी रह सकेंगी। अन्यथा उन्हें इस्तीफा देना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button