पश्चिम बंगाल

कलकत्ता HC ने शांतिपूर्ण हनुमान जयंती के लिए बंगाल सरकार को दिया निर्देश

डेस्क: पिछले सप्ताह पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस के दौरान भड़की हिंसा के मद्देनजर, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को राज्य सरकार को हनुमान जयंती समारोह के दौरान शांति बनाए रखने में राज्य पुलिस की सहायता के लिए केंद्रीय बलों की मांग करने का निर्देश दिया।

अदालत ने कहा कि हाल के दिनों में हुई घटनाओं को ध्यान में रखते हुए आम जनता को आश्वस्त करने के लिए आदेश दिया जा रहा है कि वे सुरक्षित हैं और किसी भी गड़बड़ी से प्रभावित नहीं होंगे।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टी एस शिवगणनम की अध्यक्षता वाली एक उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने सरकार को निर्देश दिया कि जब गुरुवार को हनुमान जयंती की रैलियां निकाली जाएं तो शांति बनाए रखने के लिए केंद्रीय बलों की मदद ली जाए।

Calcutta HC directs West Bengal government for peaceful Hanuman Jayanti

अदालत ने केंद्र को भी दिया निर्देश

अदालत ने केंद्र को यह भी निर्देश दिया कि वह बंगाल से अनुरोध प्राप्त होने के बाद बलों की तैनाती के लिए तेजी से व्यवस्था सुनिश्चित करे।

राज्य में पिछले सप्ताह रामनवमी शोभा यात्राओं के दौरान हावड़ा और हुगली जिलों में साम्प्रदायिक झड़पें हुईं। इसके बाद उच्च न्यायालय ने बुधवार तक सरकार से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी।

ज्ञात हो कि टीएमसी ने भाजपा पर अपने एजेंडे को पूरा करने के लिए हिंसा हड़काने का आरोप लगाया, और भाजपा ने स्थिति को संभालने में राज्य सरकार पर “चयनात्मक (हिंदू विरोधी) पूर्वाग्रह” का आरोप लगाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button