राष्ट्रीय

टमाटर के बाद अब प्याज ने की रुलाने की तैयारी, बाजार में मिल रही इतने रुपये किलो

डेस्क: टमाटर की बढ़ी हुई कीमतों से राहत मिले हुए कुछ ही दिन हुए थे कि दिल्ली और एनसीआर में प्याज की कीमतों ने फिर एकबार लोगों को रुलाने क तैयारी कर ली है। इन क्षेत्रों में प्याज की कीमतें बढ़कर 60 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। जबकि अन्य सब्जियां 30 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेची जा रही है।

नवरात्रि की समाप्ति के बाद प्याज की कीमत में अचानक से इतना उछाल आने से उपभोक्ताओं और विक्रेताओं दोनों की चिंताएं बढ़ गई हैं। बताया जा रहा है कि नवंबर के पहले सप्ताह तक प्याज की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचने की संभावना है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, प्याज की अधिकतम कीमत बढ़कर लगभग ₹70 प्रति किलोग्राम हो गई है। यह तेजी का रुख दिसंबर तक जारी रहने की संभावना है।

350 रुपये प्रति 5 किलोग्राम बिक रहे प्याज

दिल्ली के एक प्याज विक्रेता के अनुसार प्याज की आमद कम है, जिसके कारण कीमतें बढ़ी हैं। उन्होंने बताया कि अभी प्याज की दरें 350 रुपये (प्रति 5 किलोग्राम) हैं। जबकि अक्टूबर को यह 300 रुपये थी। उससे पहले यह 200 रुपये थी।

ज्ञात हो कि दिल्ली की ही तरह कर्नाटक और महाराष्ट्र सहित कई अन्य राज्यों में भी प्याज की कीमतें बढ़ी हैं। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने कहा कि जिन राज्यों में कीमतों में तेज वृद्धि हो रही है, वहां थोक और खुदरा दोनों बाजारों में बफर स्टॉक से प्याज उतारा जा रहा है। अगस्त के मध्य से 22 राज्यों में विभिन्न स्थानों पर लगभग 1.7 लाख टन बफर प्याज उतार दिया गया है। ऐसा अनुमान है कि अगले महीने कीमत ऊंची रहेगी और इसके बाद दिसंबर में इसमें नरमी आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button