राष्ट्रीय

जल्द ‘India’ का नाम हो जाएगा ‘भारत’?

डेस्क: राष्ट्रपति भवन द्वारा भेजे गए G20 रात्रिभोज निमंत्रण जिसमें “President of India” के स्थान पर “President of Bharat” लिखा हुआ था, की एक वायरल तस्वीर के बाद इस बात की चर्चा तेज हो गयी है कि क्या हमारे देश ‘INDIA’ का नाम बदलकर ‘भारत’ किया जाने वाला है?

इस आमंत्रण पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत विपक्षी दलों ने नाराजगी जताई है। इसी क्रम में कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर नवगठित आई.एन.डी.आई.ए. गठबंधन के डर से इतिहास को विकृत करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया है।

कांग्रेस ने की केंद्र की निंदा

जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, मनीष तिवारी और शशि थरूर सहित कई कांग्रेस नेताओं ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर देश के नाम परिवर्तन की अफवाह पर मोदी सरकार पर सवाल उठाए।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ‘इंडिया’ और ‘भारत’ दोनों का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा “हालांकि भारत को “भारत” कहने में कोई संवैधानिक आपत्ति नहीं है, जो देश के दो आधिकारिक नामों में से एक है, मुझे उम्मीद है कि सरकार इतनी मूर्ख नहीं होगी कि “इंडिया” से पूरी तरह से छुटकारा पा ले, जिसकी ब्रांड वैल्यू बेशुमार है। हमें इतिहास के गौरवशाली नाम, दुनिया भर में पहचाने जाने वाले नाम पर अपना दावा छोड़ने के बजाय दोनों शब्दों का उपयोग जारी रखना चाहिए। ”

‘भारत’ पर बीजेपी का बड़ा संकेत

आलोचना से बेपरवाह, भारतीय जनता पार्टी ने I.N.D.I.A गठबंधन पर हमला करते हुए उनपर ‘भारत’ शब्द से नफरत करने का आरोप लगाया। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने एक्स हैंडल पर ‘रिपब्लिक ऑफ भारत’ लिखे राष्ट्रपति के निमंत्रण को साझा किया। जबकि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर एक पोस्ट में इस कदम को ‘अमृत काल’ की दिशा में एक साहसिक कदम बताया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button