टेक्नोलॉजी

लैंडिंग के एक हफ्ते बाद प्रज्ञान ने ली विक्रम लैंडर की पहली तस्वीर

डेस्क: भारत को अंतरिक्ष विज्ञान में ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर ले जाने वाले चंद्रमा मिशन की सफल सॉफ्ट-लैंडिंग के एक हफ्ते बाद चंद्रयान 3 ने बुधवार सुबह प्रज्ञान रोवर द्वारा खींची गई विक्रम लैंडर की पहली तस्वीर भेजी। यह छवि प्रज्ञान रोवर के नेविगेशन कैमरे द्वारा सुबह 7.35 बजे ली गई थी। इस तस्वीर को साझा करते हुए इसरो ने बताया कि इसमें दो पेलोड चाएसटीई और आईएलएसए को देखा जा सकता है।

इससे पहले इसरो ने चंद्रयान 2 ऑर्बिटर से ली गई विक्रम लैंडर की तस्वीर शेयर की थी लेकिन फिर उसे डिलीट कर दिया गया। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम लैंडर की यह पहली तस्वीर है। सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद पिछले हफ्ते इसरो ने प्रज्ञान रोवर के विक्रम से बाहर निकलने और फिर इधर-उधर टहलने की कई तस्वीरें साझा कीं।

क्या है विक्रम लैंडर?

विक्रम चंद्रयान 3 का लैंडर है जिसने अपने अंदर प्रज्ञान रोवर को लेकर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की थी। लैंडिंग के बाद चंद्रयान 3 ने चंद्रमा की धूल जमने का इंतजार किया और फिर प्रज्ञान रोवर ने अपनी कार्रवाई शुरू की। सबसे पहले, यह लैंडर से बाहर निकला और चंद्रमा पर सैर करना शुरू कर दिया।

रोवर प्रज्ञान क्या कर रहा है?

विक्रम लैंडर से रोवर प्रज्ञान बाहर निकला और उसने अपने प्रयोग शुरू कर दिए. इसरो के संकेत के अनुसार, यह आगे बढ़ा और अपने सामने एक गड्ढा देखकर अपना रास्ता बदल लिया। तब प्रज्ञान ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में उपलब्ध तत्वों का अध्ययन किया और पुष्टि की कि वहां सल्फर, ऑक्सीजन, एल्यूमीनियम, कैल्शियम आदि हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button