टेक्नोलॉजी

Jio ने लांच किया नया लैपटॉप तो भारत सरकार ने लैपटॉप आयात पर लगाई रोक, क्या है पूरा मामला!

डेस्क: बीते दिनों जियो सुर्ख़ियों में रहा और इसकी वजह है उसका नया लैपटॉप। दरअसल 31 जुलाई को जियो ने जियो बुक नाम का अपना एक नया लैपटॉप भारत में लॉन्च किया जिसके कुछ दिन बाद ही आईटी मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि चीन और ताइवान जैसे देशों से इंपोर्ट किए जाने वाले लैपटॉप और टैबलेट पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया गया है।

फिर क्या था! लोगों ने यह कहना शुरू कर दिया कि भारत सरकार जिओ को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से ऐसा कर रही है। जबकि मजे की बात यह है कि जियो की जियो बुक का मैन्युफैक्चरिंग भी चाइना में ही होता है। हालांकि इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर लगातार ऐसे पोस्ट किए जा रहे हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि सरकार जियो को लाभ पहुंचाना चाहती है।

टेबलेट और लैपटॉप के आयात पर प्रतिबंध लगाने की वजह

ज्ञात हो कि भारत सरकार लैपटॉप टेबलेट और कंप्यूटर के आयात चीन और ताइवान जैसे देशों से नहीं करना चाहती क्योंकि वह मेड इन इंडिया को बढ़ावा देना चाहती है। इस बहन के बाद एचपी, लेनोवो और एसुस जैसी तमाम बड़ी कंपनियों को मजबूरी में आकर भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोलनी ही पड़ेगी। जिस से देश में रोजगार बढ़ेगा।

इसके अलावा आयात पर बैन लगाने का दूसरा बड़ा कारण देश की सिक्योरिटी है। दरअसल दूसरे देशों से बंद कराने वाले लैपटॉप, टेबलेट आदि से यूजर्स के डाटा लीक होने का खतरा रहता है। इस वजह से भारत सरकार चाहती है कि यह कंपनियां भारत में आकर यहां के नियमों के अनुसार ही मैन्युफैक्चरिंग का काम करें।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने सुरक्षा और रोजगार को ध्यान में रखकर टेबलेट और लैपटॉप के आयात पर बैन लगाया है जबकि कुछ दिनों पहले जियो के जियो बुक लॉन्च किए जाने के कारण कुछ लोग इन दोनों बातों को एक साथ जोड़ कर देख रहे हैं और इससे भारत सरकार का जियो को फायदा पहुंचाने का एक प्रयास बता रहे हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button