राष्ट्रीय

आज दिन भर की मुख्य खबरें: पीएम मोदी ने गांधीनगर को दिया बड़ा तोहफा, पुडुचेरी की सरकार ने मानी अपनी गलती…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुजरात का विकास मॉडल, गांधीनगर को दिया बड़ा तोहफा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जुलाई के दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई प्रोजेक्ट्स का तोहफा दिया। प्रधानमंत्री द्वारा गांधीनगर को दिए गए तोहफों में गांधीनगर रेलवे स्टेशन, एक्वेटिक और रोबोटिक गैलरी, गुजरात साइंस सिटी सहित कई अन्य प्रोजेक्ट भी शामिल हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जमकर प्रधानमंत्री की तारीफें की और गांधीनगर रेलवे स्टेशन के लिए पीएम का शुक्रिया अदा किया।

तीसरी लहर को लेकर ICMR की चेतावनी, जल्द दे सकती है दस्तक

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डॉ. समीरन पांडा ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सभी को बड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर जल्द ही दस्तक दे सकती है। उनकी मानें तो अगस्त के अंत तक प्रभाव दिखना शुरू हो सकता है।

पुडुचेरी सरकार ने स्कूल खोलने के अपने फैसले को माना गलत

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में प्रदेश सरकार ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया था। कुछ समय पहले स्कूलों को खोले भी गए। लेकिन फूलों के खुलने की वजह से 20 बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। इस वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया।
इसके बाद शिक्षा मंत्री ए नमस्वियम ने स्कूलों को खोलने के फैसले को स्थगित करने का निर्णय लिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री एन रंगासामी के साथ बातचीत करने के बाद यह फैसला लिया गया है।

मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में कुएं में गिरे 30 से अधिक लोग, कई घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

शाम के लगभग 6 बजे 14 साल का एक लड़का कुएं में जा गिरा। लड़के के गिरने की खबर मिलते ही गांव वाले उसे बचाने के लिए आए लोगों की वजन के कारण कुएं के ऊपर का सीमेंट का बना हुआ स्लैब टूट गया जिस वजह से 30 से ज्यादा लोग 30 फुट गहरे कुए में जा गिरे। उन्हें निकालने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने रात भर कोशिशें की। 19 लोगों को अब तक बाहर निकाला जा चुका है और 4 लोगों की चोट लगने से मौत हो चुकी है।

ट्विटर की अकाउंट्स वेरिफाई पॉलिसी पर उठ रहे सवाल, किसी को भी दे रहा है ब्लू टिक

ट्विटर ने अपनी पॉलिसी में साफ तौर पर लिखा है कि किसी भी फेक, बॉट, पैरोडी या ट्रोल अकाउंट्स को वेरिफाइड बैज नहीं दिया जाएगा। लेकिन पिछले कुछ समय में काफी फेक, बॉट, पैरोडी या ट्रोल अकाउंट्स को ब्लू टिक दिया जा चूका है। ऐसे में ट्विटर पर यह आरोप लगाया जा रहा है कि वह “कू” को टक्कर देने और यूजर्स को लुभाने के लिए ऐसा कर रहा है।

इमरान खान को भाजपा नेता का पलटवार, कहा- पाकिस्तान में फल-फूल रहा आतंकवाद

मध्य-दक्षिण एशिया कांफ्रेंस के दौरान जब इमरान खान से सवाल किया गया कि क्या आतंकवाद और वार्ता, साथ-साथ चल सकते हैं? इस सवाल पर इमरान खान ने कहा कि हम भारत से कब से कह रहे हैं कि हम सभ्य बन कर रहें। लेकिन R.S.S. की विचारधारा भारत और पाकिस्तान के रिश्ते के बीच आ रही है। इसपर केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता कौशल किशोर ने कहा कि सभी को अच्छी तरह से पता है कि उनका देश आतंकवादियों के लिए जन्नत है। जबकि संघ सद्भाव की भावना सिखाता है।

राहुल गाँधी ने पार्टी छोड़ने वाले नेताओं पर कसा तंज

राहुल गाँधी ने आज नए नियुक्त किये गए सोशल मीडिया वालंटियर्स को सम्बोधित करते हुए पार्टी छोड़ने वाले नेताओं पर तंज कसा। उन्होंने कहा- जिन्हें डर लग रहा है वह जा सकते हैं। साथ ही उन्होंने नए लोगों को कांग्रेस से जुड़ने का आवेदन करते हुए कहा कि जो लोग कांग्रेस में नहीं है और जिन्हें RSS से डर नहीं लगता, वह कांग्रेस में आ सकते हैं।

शरद पवार से मिलने पहुंचे सदन के नेता पियूष गोयल

संसद के मानसून सत्र से पहले राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने शरद पवार से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा से भी मुलाकात की। हालांकि, इस मुलाकात की वजह का पता अभी तक नहीं चल सका है। सूत्रों के मुताबिक शरद पवार ने आज (16 जुलाई) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की।

रिलायंस जियो करवा रहा बाबा अमरनाथ के ऑनलाइन दर्शन

कोविड 19 के संक्रमण के कारन अमरनाथ यात्रा पर रोक लगी हुई है। ऐसे में बाबा बर्फानी के सभी भक्त मायूस हो रहे थे। लेकिन ऑनलाइन दर्शन और वर्चुअल लाइव पूजा की व्यवस्था ने श्रद्धालुओं को खुश कर दिया है। रिलायंस जिओ के जिओ टीवी पर ‘श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड’ नाम से एक नया चैनल शुरू किया गया है। इसके माध्यम से सभी श्रद्धालु जियो टीवी पर सुबह शाम बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन कर सकेंगे।

महाराष्ट्र की बेटी संजल गावंडे करेगी देश का नाम रौशन

20 जुलाई 2021 को ब्लू ओरिजिन कंपनी का रॉकेट अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा. जिसमें महाराष्ट्र के कल्याण गांव की रहने वाली संजल गावंडे सिस्टम इंजीनियर के तौर प[पर इस रॉकेट ट्रिप का हिस्सा होंगी। ब्लू ओरिजिन कंपनी ने संजल को न्यू शेपर्ड मिशन के लिए चुना है। उनकी मां सुरेखा गावंडे का कहना है कि 20 जुलाई को संजल का बचपन का सपना पूरा होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker