स्पेशल

यह 5 आदतें कर रही है आपके दिमाग को खोखला, आज ही हो जाएं सावधान

डेस्क: आजकल इंसानों ने एक ऐसी जीवनशैली अपना ली है जिससे वह जाने अनजाने में खुद को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। रोजाना की जिंदगी में करने वाले हमारे कुछ काम ऐसे होते हैं जिनसे हमारे शरीर को नुकसान पहुंच रहा है लेकिन इसका हमें कोई अंदाजा नहीं होता केवल शरीर ही नहीं इन कामों से हमारे दिमाग पर भी गहरा प्रभाव पड़ रहा है और दिमाग शरीर का कितना महत्वपूर्ण अंग है यह तो आप जानते ही हैं। अगर कुछ आदतों को सुधार लेने से आपके दिमाग एवं स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है तो आपको ऐसा अवश्य करना चाहिए।

ऐसे रखें अपने दिमाग का ख्याल

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी और हमारा बर्ताव हमारे दिमाग पर काफी बुरा प्रभाव डाल रहा है। जिससे हमारा दिमाग अंदर ही अंदर खोखला होता जा रहा है। इसकी एक नहीं बल्कि कई कारण है। जिनमें खराब लाइफ़स्टाइल, स्ट्रेस, भरपूर नींद ना लेना और अन हेल्थी चीजों को खाना शामिल है। कुल मिलाकर यह सभी चीजें ना केवल हमारे शरीर को खराब कर रही है बल्कि हमारे दिमाग पर भी बुरा प्रभाव छोड़ रही है। इनसे बचने के लिए हम कुछ छोटे-छोटे उपाय कर सकते हैं जिससे हमारे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।

खराब लाइफ़स्टाइल को सुधारें

हमारे रोजमर्रा के जीवन का हमारे दिमाग पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। हमारी लाइफ स्टाइल ही है जो हमें समय से पहले बुढा बना देती है। अगर हम अपने हेल्थ को अच्छा रखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले हमें अपनी लाइफ स्टाइल को सुधारने की जरूरत है।

भरपूर नींद लें

नींद का पुराना होना भी धीरे-धीरे आपके शरीर को दुर्बल बनाता चला जाएगा। इससे आप हमेशा थके हुए महसूस करेंगे। जल्द ही नींद की कमी का असर आपके चेहरे पर भी दिखने लगेगा। इन सब से बचने का एक ही उपाय है कि प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें।

स्ट्रेस न लें

अधिकतर बीमारियों का जड़ स्ट्रेस ही होता है। ब्लड प्रेशर से लेकर हृदयाघात तक स्ट्रेस के कारण हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्ट्रेस लेवल को कम रखने के लिए रोजाना योगाभ्यास करें। इसके अलावा आप ध्यान भी लगा सकते हैं।

अच्छा खानपान जरूरी

अपने शरीर एवं दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा खानपान बेहद जरूरी है। अधिक मात्रा में चीनी अथवा शुगर का सेवन करने से मनुष्य का दिमाग संकुचित होने लगता है इसलिए शुगर के सेवन से बचना चाहिए। ज्यादा शुगर कंसंप्शन से कोलेस्ट्रोल भी तेजी से बढ़ता है जिससे मोटापा और मधुमेह की संभावनाएं बढ़ जाती है। सेहतमंद रहने के लिए अपने खानपान में फलों, सब्जियों और पोषक तत्व की मात्रा को बढ़ाएं।

ऊपर बताए गए इन तरीकों को अपनाकर आप स्वस्थ जीवन के साथ-साथ एक स्वस्थ दिमाग भी पा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल कुछ आसान से काम करने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button