स्पेशल

बारिश के साथ बढ़ा डेंगू का खतरा, अगर दिखे यह लक्षण तो करें ये उपाय

डेस्क: मानसून के आगमन के साथ ही देशभर में कई जगहों पर भारी बारिश शुरू हो गई है। जिसके बाद डेंगू का भी कहर बढ़ने लगा है। अक्सर मच्छर बारिश के समय में ही अंडे देते हैं। जिस वजह से इनकी संख्या में काफी वृद्धि हो जाती है और अधिकतर मामले डेंगू के इसी दौरान देखे जाते हैं।

डेंगू से कैसे बचें?

बरसात के कारण अलग-अलग जगहों पर पानी जमा होने से मच्छरों को अंडे देने में सुविधा हो जाती है जिस वजह से हर साल लाखों लोग डेंगू से प्रभावित होते हैं। अक्सर बच्चों को इससे ज्यादा परेशानी होती है। डेंगू से बचने के लिए कुछ शुरुआती उपचार जो घर में किए जा सकते हैं वह निम्नलिखित हैं।

पानी जमने ना दें

ज्ञात हो कि डेंगू एकमात्र एडिस मच्छर द्वारा ही फैलती है और यह मच्छर ठहरे हुए पानी में पनपते हैं। अगर आप अपने और अपने परिवार वालों के लिए डेंगू के खतरे को कम करना चाहते हैं तो यह आवश्यक है कि आप अपने आसपास के इलाकों में पानी ना जमने दे। इसके लिए आप इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी बर्तन खुला ना रहे और कुछ भी ऐसा जगह जहां पानी जम सकता है उसे ढक कर रखें।

कीटनाशकों का प्रयोग करें

डेंगू के बढ़ते कर को रोकने के लिए आपको अपने घर के आसपास के क्षेत्रों में कीटनाशक का प्रयोग करते रहना चाहिए। जिससे मच्छर पनप नहीं सकेंगे और डेंगू से राहत मिलेगी। मच्छरों के काटने से ही डेंगू फैलता है इसलिए जरूरी है कि खुद को मच्छरों से बचा कर रखें। इसके लिए आप पूरी बाजू वाले कपड़े पहन सकते हैं और पैरों में मोज़े पहनना भी मच्छरों से बचाने में सहायक होगा।

घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें

शाम होते ही अपने घर की खिड़कियों और दरवाजों को बंद कर देना चाहिए ताकि बाहर के मच्छर घर के अंदर ना आ सके। सोते वक्त हमेशा मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए।ताकि आपको मच्छर ना काट सके।

यह है डेंगू के लक्षण

यदि आपके घर में किसी को तेज बुखार, सिर दर्द, उल्टी कि समस्या हो रही हो तो तो शीघ्र ही उस व्यक्ति को डॉक्टर के पास ले जाएं और इन समस्याओं का तुरंत उपचार कराएं। आवश्यक होने पर ब्लड टेस्ट भी करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button