राष्ट्रीय

मोदी सरकार का नया ऐलान : सीधे खाते में आयेंगे इस योजना के रुपये

डेस्क: कोरोना संक्रमण के बीच किसानों की आर्थिक तंगी दूर करने को मोदी सरकार ने मदद का ऐलान किया है. साथ ही अब किसानों के खाते में सरकार की ओर से दो हजार रुपये डाले जाएंगे, ताकि इस संकट में कुछ हद तक ही सही उनकी समस्या का निराकरण किया जा सके. दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अगले माह से अब किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर होने वाले हैं. वहीं, इस योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किश्तों में 6000 रुपये दिए जा रहे हैं. साथ ही इस स्कीम से करीब 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा जा चुका है. हालांकि, आगामी एक अगस्त से सरकार आखिरी किस्त ट्रांसफर करना शुरू करेगी.

योजना से संबंधित जानकारी को वेबसाइट का करें रूख

वहीं, नए वित्त वर्ष में आवेदन से संबंधित स्टेटस की पूरी जानकारी सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड की जा चुकी है. यहां जाकर आप अपना स्टेटस पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि कहीं कोई जानकारी गलत तो नहीं दे दी गई है. फार्मर कार्नर पर क्लिक करने के बाद Beneficiary status पर क्लिक करें. जिसके बाद वहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा. वहीं, आप देख सकते हैं कि आपकी दी हुई जानकारी सही है या नहीं.

यहां ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं डॉक्युमेंट
अगर गलत है तो इसे सही कर सकते हैं. अगर आपका आवेदन किसी डॉक्युमेंट की वजह से रुका है तो वह डॉक्युमेंट भी ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं. अगर आपने योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

महामारी के बीच सरकारी राहत

इधर, कोरोना संक्रमण के बीच अगर किसानों को केंद्र से आर्थिक मदद मिलती है तो उनके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं होगा, क्योंकि वर्तमान में व्याप्त आर्थिक तंगी से नौकरी पेशा ही नहीं, बल्कि व्यवसायी व देश का कृषक वर्ग भी खासा परेशान है. स्थिति यह है कि संक्रमण के कारण शहरी बाजारों तक सामानों की पहुंच में पेश आ रही दिक्कतों रोजाना किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा है. ऐसे में वे सरकार की ओर उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे हैं, ताकि उन्हें इस समस्या से किसी तरह से निजात मिल सके.

Related Articles

Back to top button