राष्ट्रीय

AC से फैल रहा है कोरोना? जानिए क्या कहती है विशेषज्ञों की टीम

 

डेस्क: कोरोना के फैलने के तरीके काफी समय से चर्चा का विषय बने हुए हैं। इसके फैलने के कई तरीके हो सकते हैं जिनमें से कुछ का ही पता हमें चल सका है।

सीखने से मुंह और नाक से निकलने वाली चीजें वायरस को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक ले जाने का काम करती है, इसकी जानकारी तो पहले से ही थी। लेकिन 20 मई को केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन में इसके फैलने के कई अन्य तरीकों के बारे में भी बताया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस में खुले जगहों और वेंटीलेशन को खास महत्व दिया गया है। अस्पतालों और हेल्थ सेंटर को झाड़ दिया गया है वेंटीलेशन का अच्छे से ध्यान रखें।

यह आशंका तो पहले से जताई जा रही थी कि हवा में उपस्थित ड्रॉपलेट्स के मदद से कोरोनावायरस एक जगह से दूसरी जगह तक जाता है। इस बात को WHO ने भी स्वीकार किया है।

आपको बता दें कि यह वायरस हवा में उपस्थित ड्रॉपलेट्स में रहता है। जब कोई व्यक्ति इन ड्रॉप्लेट्स के संपर्क में आता है तो वह कोरोना संक्रमित हो जाता है।

इस वजह से हवा के वेंटिलेशन पर अब जोर दिया जा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार खिड़की और दरवाजे के बंद रहते हुए AC चलाने से संक्रमित हवा हर तरफ फैल सकती है। ऐसे में दूसरों को संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि AC चलाते समय खिड़की व दरवाजे को थोड़ा सा खुला रखना चाहिए ताकि बाहर की ताजी हवा अंदर आ सके और वायरस के छोटे-छोटे कर हवा में मिलकर बाहर जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button