राष्ट्रीय

ER के GM अरुण अरोरा ने किया वंदे भारत मेन्टेनेंस डिपो का उद्घाटन, AI संचालित डिपो की ये हैं खूबियां

डेस्क: बुधवार 29 मार्च को ईस्टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर अरुण अरोरा ने झील साइडिंग डिपो में वंदे भारत मेन्टेनेंस डिपो का उद्घाटन किया। अरुण अरोरा के अनुसार यह सबसे लम्बी कोचिंग काम्प्लेक्स है जिसमें 18 बोगियों वाली ट्रेनों का भी रख रखाव हो सकेगा।

इस नए वंदे भारत मेन्टेनेंस डिपो के AI संचालित होने के कारण ट्रेन के डिपो में पहुँचने से पहले ही ट्रेन की सभी खराबियों की जानकारी डिपो में पहुँच जाएगी। इससे ट्रेनों की मरम्मत में पहले के मुकाबले काफी कम समय लगेगा। कोच वाशिंग प्लांट के पूर्णतः स्वचालित होने के कारण कोच की सफाई के लिए मात्र 0.72 किलोलीटर पानी की खपत होती है। जबकि एक आम कोच वाशिंग प्लांट में कोच की सफाई के लिए 6 किलोलीटर पानी की जरुरत होती है।

 AI Powered Vande Bharat Maintenance Depot inaugurated by Arun Arora

उनके अनुसार ईस्टर्न रेलवे की तैयारी 50 वंदे भारत एक्सप्रेस का रखरखाव करने लायक एक कोचिंग काम्प्लेक्स बनाने की है। वंदे भारत एक्सप्रेस पर हो रहे पथरावों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए समाज में जागरूकता फैलाने की जरूरत है जो ईस्टर्न रेलवे कर रही है।

पत्थरबाजों को होगी 5 साल की सजा

पिछले कुछ समय में लगातार वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी की कई घटनाएं सामने आई हैं। जिनमें ज्यादातर बच्चे शामिल पाए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इन बच्चों को प्रलोभन देकर कोई इनसे ऐसा करवा रहा है। ऐसे में वंदे भारत एक्सप्रेस पर होने वाली पत्थरबाजी को रोकने के लिए पत्थरबाजों के खिलाफ सजा का प्रावधान बनाया गया है।

 Vande Bharat Maintenance Depot

अगर ट्रेन पर पत्थरबाजी करने वाले रंगे हाथ पकड़े जाते हैं तो उन्हें 5 साल तक कारावास की सजा दी जा सकती है। इसके अलावा पत्थरबाजी वाले संदिग्ध इलाकों में वंदे भारत एक्सप्रेस आरपीएफ के जवानों की निगरानी में चलेगी ताकि इस ट्रेन पर होने वाली पत्थरबाजी की घटनाओं को रोका जा सके।

भारत में इन 10 रूटों पर चल रहीहै वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्ली – वाराणसी वंदे भारत एक्‍सप्रेस
नई दिल्‍ली – माता वैष्‍णो देवी वंदे भारत एक्‍सप्रेस
गांधीनगर – मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
नई दिल्ली – अंब-अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
चेन्नई – मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
नागपुर – बिलासपुर वंदे भारत ट्रेन
हावड़ा – न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत ट्रेन
सिकंदराबाद – विशाखापट्टनम वंदे भारत एक्स्प्रेस
मुंबई – सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
मुंबई – शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button