बिहार

बिहार में सेना के उम्मीदवारों ने किया “अग्निपथ योजना” का विरोध, इस वजह से कर रहे योजना को वापस लेने की मांग

 

डेस्क: केंद्र द्वारा सशस्त्र बलों में सैनिकों की अल्पकालिक भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा के एक दिन बाद, उम्मीदवारों ने बुधवार को बिहार के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया, जिससे बक्सर, बेगूसराय, भोजपुर और मुजफ्फरपुर में रेलवे और सड़क यातायात बाधित हो गया।

कोविड महामारी के कारण 2020 में रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया के फिर से शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों ने कहा कि वे नई योजना के तहत शुरू किए गए परिवर्तनों से नाखुश हैं – विशेष रूप से सेवा की लंबाई और पेंशन प्रावधान नहीं होने से उम्मीदवारों में यह गुस्सा है। साथ ही 17.5 से 21 की आयु सीमा सेना में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे कई उम्मीदवारों के लिए पथ का काँटा साबित हो रही है।

अग्निपथ योजना में केवल चार वर्षों के लिए महिलाओं सहित कर्मियों की भर्ती करने का प्रावधान है जिसके बाद ₹11.71 लाख का एकमुश्त विच्छेद पैकेज मिलेगा, लेकिन वे पेंशन के हकदार नहीं होंगे।

Army-candidates-protest-against-Agneepath-scheme-in-Bihar

दो साल से कर रहे लिखित परीक्षा का इंतजार

ज्ञात हो कि आठ जिलों के उम्मीदवारों का शारीरिक और चिकित्सा परीक्षण दो साल पहले किया गया था, लेकिन लिखित परीक्षा का इंतजार था। मुजफ्फरपुर से विरोध कर रहे एक उम्मीदवार ने कहा, “केंद्रीय रक्षा मंत्रालय को उम्र सीमा में ढील देनी चाहिए ताकि पिछले दो साल से इंतजार कर रहे लोगों को उचित मौका मिले।”

बक्सर के एक उम्मीदवार ने कहा, “सामान्य प्रवेश परीक्षा फिर से शुरू की जानी चाहिए और टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) को वापस लेना चाहिए। चूंकि परीक्षा में दो साल की देरी हुई है, इसलिए उम्मीदवारों को इतनी छूट मिलनी चाहिए।”

बक्सर में, प्रदर्शनकारियों ने पटना जाने वाली पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर पथराव किया। मुजफ्फरपुर में, उम्मीदवारों ने रेलवे स्टेशन, भगवानपुर चौक, मादीपुर चौक और चक्कर क्रॉसिंग के पास सड़कों को अवरुद्ध कर दिया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की और बिना बल प्रयोग किए उन्हें शांत करने का प्रयास किया। राज्य में किसी भी जगह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने योजना को रद्द करने की मांग को लेकर बेगूसराय में दो घंटे के लिए एनएच-31 को जाम कर दिया। भोजपुर के जिला मुख्यालय आरा में भी उम्मीदवारों ने सड़क जाम कर दिया और टायर जला दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker