राष्ट्रीय

1 फरवरी से बैंकिंग और गैस सिलिंडर समेत कई बड़े नियमों में बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

डेस्क: नए साल का पहला महीना, जनवरी खत्म होकर फरवरी महीना आने ही वाला है। सभी लोगों को इस महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि फरवरी महीने की 1 तारीख को वित्त मंत्री द्वारा देश का बजट पेश किया जाता है जिसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ता है। साथ ही इससे देश की अर्थव्यवस्था में भी कई सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। लेकिन 1 फरवरी को बजट के अलावा कुछ ऐसे बड़े नियमों में भी बदलाव (Changes From 1st February) होने वाले हैं जिसके बारे में आपका जानना बेहद जरूरी है।

एसबीआई देगी झटका, महंगा पड़ेगा मनी ट्रांसफर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने मनी ट्रांसफर से जुड़े हुए नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है। सूत्रों के अनुसार 2 से ₹500000 के बीच आइएमपीएस माध्यम से मनी ट्रांसफर करने पर एसबीआई ₹20 समेत जीएसटी भी लेगा। बता देगी अक्टूबर 2021 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आइएमपीएस के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन अमाउंट को 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया था।

पीएनबी लगाएगी कस्टमर्स पर ज्यादा पेनल्टी

पंजाब नेशनल बैंक अपनी पेनल्टी अमाउंट को ₹100 से बढ़ाकर ₹250 रुपए करने वाली है। यानी की अगर या मैं या कोई और ट्रांजैक्शन आपके बैंक में पर्याप्त बैलेंस ना होने की वजह से फेल हो जाए तो इसके लिए पीएनबी आप पर पेनल्टी लगा देगी जिसके बाद आपको ₹250 का भुगतान करना पड़ेगा। पीएनबी के नियम में इस बदलाव से कई लोगों को जोर का झटका लग सकता है।

बीओआई के नियम में बड़ा बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा न्यू अपने जीवन से जुड़े नियम में 1 फरवरी से बदलाव करने का फैसला किया है। इस बदलाव के अंतर्गत आपको पॉजिटिव पे सिस्टम के अंतर्गत चेक पेमेंट करना होगा। इसका मतलब है कि आपको चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को भेजनी होगी, तभी चेक क्लियर हो पाएगा।

गैस सिलेंडर की कीमत में होगी बदलाव

जैसा कि हमने बताया, 1 फरवरी को देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली है। इससे पता चलेगा कि गैस सिलेंडर की कीमतों में क्या बदलाव होने वाले हैं। यह आम आदमी के लिए एक बहुत ही जरूरी मुद्दा है क्योंकि इसका बहुत बड़ा असर उसकी जेब पर पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button