राष्ट्रीय

CoWin ऐप हुआ हैक? जानिए क्या कहना है केंद्र सरकार का

 

डेस्क: पिछले कुछ दिनों से मीडिया में यह खबर काफी तेजी से फैल रही थी की वैक्सिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला कोविन ऐप और वेबसाइट (cowin app hacked) हैक हो चुका है। जबकि केंद्र सरकार ने इस इस तरह की बातों को खारिज कर दिया है।

इस बारे में केंद्र सरकार द्वारा एक बयान जारी किया गया है जिसमें यह बताया गया कि कोविन ऐप (cowin app hacked) और वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्षित है। इस बयान में बताया गया कि कोविन के एक होने की खबरें बिल्कुल फर्जी है।

हालांकि उन्होंने इस विषय पर जांच किए जाने का आश्वासन दिया। स्वास्थ्य मंत्री और एंपावर्ड ग्रुप ऑफ वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन के चेयरमैन आर एस शर्मा के अनुसार कोविन एप हैक (cowin app hacked) नहीं हुआ है। उनका दावा है कि इस ऐप में स्टोर किए गए सभी डाटा बिल्कुल सुरक्षित हैं।

cowin app hacked

उनका दावा है कि कोविन ऐप द्वारा इसकी यूजर्स का डाटा किसी दूसरे संस्थान के साथ शेयर नहीं किया जाता है। फिर भी सूचना और तकनीकी मंत्रालय के कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम के जरिए इस मामले की जांच करवाए जाने की बात कही गई है।

आपको बता दें कि कोविन वेबसाइट एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जिसके जरिए वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की जा सकती है। हालांकि आरोग्य सेतु और उमंग ऐप द्वारा भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की जाती है। लेकिन यह दोनों है अंत में कोविन पर आकर ही मिलते हैं।

ऐसे में गोविंद ऐप और वेबसाइट के हैक (cowin app hacked) होने की खबर सुनकर लोगों को अपनी डाटा को लेकर चिंता बढ़ गई थी। हालांकि केंद्र सरकार ने इस तरह की खबरों को फर्जी बताते हुए इस तरह के दावों को खारिज कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button