टेक्नोलॉजी

Tiktok यूज़र्स के लिए खुशखबरी, आया instagram reels, जानिए कैसे है tiktok से बेहतर

डेस्क: Tiktok vs Instagram reels लोकप्रिय चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक को पहले भारत में और फिर अमेरिका में बैन किए जाने की कवायद तेज हो गई है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आदेश की प्रति पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं.

लेकिन टिकटॉक(Tiktok) के बंद होने से दुखी यूजर्स के लिए फेसबुक खुशखबरी के लेकर आया है और खुशखबरी ये है कि Instagram Reels नाम से एक फीचर की लॉचिंग की गई है, जिसके जरिए अब टिकटॉक यूजर्स फिर से एक्टिव हो सकेंगे. इतना ही नहीं तकनीकी जानकारों की मानें तो ये फीचर कई मायने में टिकटॉक से काफी बेहतर है.

Tiktok यूजर्स के लिए खुशखबरी, आया instagram reels

हालांकि, कुछ समय पहले ही कंपनी ने भारत समेत कई देशों में इसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी थी. वहीं अब यूजर्स के इंतजार को खत्म करते हुए कंपनी ने आखिरकार Instagram Reels को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. वहीं, Instagram Reels से संबंधित सभी जानकारियां कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में शेयर की है.

एक साथ 50 देशों में हुई लॉचिंग

बताया गया कि इस फीचर की मदद से यूजर्स मनोरंजक वीडियो तैयार कर उसे शेयर भी कर सकते हैं. इस फीचर को कंपनी ने एक साथ 50 देशों में लॉन्च किया है. साथ ही यह भी जानकारी दी है कि Instagram Reels को किस तरह इस्तेमाल किया जाए. हालांकि, इसे टिकटॉक के एक बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. इसमें यूजर्स 15 सेकेंड का वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं.

बता दें कि Instagram Reels कोई स्टैंडअलोन ऐप नहीं है, बल्कि ये Instagram का ही एक फीचर है और इसमें यूजर्स को ऑडियो, इफेक्ट्स और नए क्रिएटिव टूल्स की सुविधा मिलेगी.

कंपनी का कहना है कि Reels फीचर का इस्तेमाल करके कोई भी Instagram पर क्रिएटर बन सकता है. साथ ही ग्लोबल ऑडिएंस तक पहुंच सकता है.

ऐसे करें Instagram Reels फीचर का यूज

फेसबुक ने टिकटॉक के राइवल के रूप में Instagram Reels की ऑफिशियल लॉन्च कर दी है. वैसे तो पिछले माह से ही Instagram Reels आ चुका है, लेकिन कंपनी ने अब इसे 50 देशों में एक साथ लॉन्च किया है.

चूंकि भारत में टिकटॉक बैन है और अमेरिका में इसे बैन करने की बात चल रही है. इसलिए फेसबुक इस मौके को अच्छी तरह से भुनाना चाहता है. Tiktok के फाउंडर फेसबुक पर इस ऐप का फीचर चोरी करने और पूरा ऐप कॉपी करने का भी आरोप लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना ने 89 Apps पर लगाया बैन, फेसबुक, इंस्टाग्राम और PUBG का भी नाम

बहरहाल, Instagram Reels की बात करें तो ये स्टैंडअलोन ऐप नहीं, बल्कि इंस्टाग्राम का ही एक फीचर है. इसके तहत यूजर्स 15 सेकंड्स के मल्टी क्लिप बना सकते हैं. इस क्लिप में ऑडियो, इफेक्ट्स और नए क्रिएटिव टूल जोड़े जा सकते हैं. हालांकि, इंस्टाग्राम यूजर्स को ये फीचर बॉट में कैमरा के पास ही मिलेगा.

यहां कई अलग-अलग क्रिएटिव एडिटिंग टूल्स दिए गए हैं, जो स्क्रीन के लेफ्ट साइड में हैं. Instagram Reels में ऑडियो, एआर इफेक्ट्स, टाइमर एंड काउंटडाउन, अलाइन और स्पीड टूल्स दिए गए हैं. इन्हें यूज कर शॉर्ट क्लिप्स एडिट भी किए जा सकते हैं.

वहीं, इंस्टाग्राम रील्स को देखने के लिए जो इंटरफेस बनाया गया है वो भी टिकटॉक से मिलता जुलता है. रील्स के लिए फीचर्ड का ऑप्शन दिया गया है. Explore सेक्शन में आप दूसरे यूजर्स द्वारा बनाए गए रील्स को भी देख सकते हैं.

क्या है रील फीचर्ड ऑप्शन

कंपनी के मुताबिक कुछ रील्स में फीचर्ड का लेबल भी दिखेगा. अगर एक्सप्लोर सेक्शन में किसी यूजर का रील्स फीचर किया जाता है तो उन्हें इसका नोटिफिकेशन दिया जाएगा. फीचर्ड रील्स को इंस्टाग्राम खुद से चुनकर इस सेक्शन में लाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker