राष्ट्रीय

17 मई तक बढ़ा lockdown : इन लोगों को मिलेगी छूट

जानिये किस जोन में कितने क्षेत्र

डेस्क: पूरे देश में लॉक डाउन दो सप्ताह के लिए फिर से बढ़ा दिया गया है. गृह मंत्रालय से जारी निर्देश के मुताबिक अगले 17 मई तक यह जारी रहेगा. इस दौरान रेल और हवाई यात्रा के साथ सार्वजनिक यातायात सेवाएं बाधित रहेंगी. हालांकि ग्रीन जोन वाले क्षेत्रों में कुछ छूट दी जायेगी.

पूरे देश में लॉक डाउन दो सप्ताह के लिए फिर से बढ़ा दिया गया है. गृह मंत्रालय से जारी निर्देश के मुताबिक अगले 17 मई तक यह जारी रहेगा. इस दौरान रेल और हवाई यात्रा के साथ सार्वजनिक यातायात सेवाएं बाधित रहेंगी. हालांकि ग्रीन जोन वाले क्षेत्रों में कुछ छूट दी जायेगी.

हालांकि इसी बीच केंद्र की मोदी सरकार ने विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है. ऐसे लोगों को बस व ट्रेनों से उनके घर भेजने की इजाजत दे दी गयी है.

गृह मंत्रालय के ऐलान के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों, पर्यटकों और छात्रों को अपने घर जाने की अनुमति दी गयी है. अब वे अपने घर लौट सकेंगे.

इसकी व्यवस्था रेल बोर्ड और राज्य सरकार मिल कर करेंगे. वहीं रेलवे ने श्रमिक दिवस पर फंसे लोगों को ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. ऐसी ही कई स्पेशल ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों से चलायी जायेंगी.
ट्रेनों से दूसरे राज्यों से आने और जाने वालों का पंजीकरण किया जायेगा. इस प्रक्रिया के दौरान सामाजिक दूरी को ख्याल रखना होगा.
वहीं स्टेशनों पर पहुँचनेवालों के भोजन और घर तक पहुंचाने की राज्य सरकारों को करनी होगी. इस प्रक्रिया के तहत राज्य सरकारों के अनुरोध पर दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिक, छात्र, तीर्थयात्री और पर्यटकों को घरों तक पहुंचाया जायेगा.

इसके लिए मंत्रालय की ओर से नया दिशानिर्देश जारी किया गया है. अब दूसरे राज्य में फंसा हुआ व्यक्ति घर लौटने के लिए आवेदन कर सकता है. इससे पहले उनकी स्वास्थ्य जांच भी की जायेगी.
सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए पूरी यात्रा करायी जायेगी.
इसके बाद जो लोग घर पहुंच जायेंगे वे घरों में ही कुछ दिनों तक क्वारेंटाइन में रहेंगे. बाहर नहीं निकल सकेंगे.

जानिये किस जोन में कितने क्षेत्र

हेल्थ मिनिस्ट्री से जारी सूची के अनुसार
देश में रेड जोन में 130 जिले
ऑरेंज जोन में 284 जिले
ग्रीन जोन में 319 जिले

ज्ञात हो कि एक सप्ताह बाद मामलों के अनुसार जोन में परिवर्तन होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button