राष्ट्रीय

नितिन गडकरी का अनोखा प्लान : गरीब जनता के पैसों से बनेंगी सड़कें, बदले में दी जाएगी यह सुविधा

 

डेस्क: भारत में सड़कों के निर्माण के क्षेत्र में लगातार कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे हैं। अब सड़कों को बनाने के लिए पुराने विधियों को छोड़कर कहीं प्लास्टिक कचरे से सरके तैयार की जा रही है तो कहीं स्टील की सड़कें बन रही है। अब तक सड़कों के निर्माण में कई बड़े-बड़े कंपनियों का भी पैसा लग रहा था लेकिन परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अब गरीब के पैसों से भारत में सड़कों का निर्माण होगा।

अच्छी सड़कों के कारण विकास में आई तेजी

उनके इस प्लान के अनुसार प्रत्येक वर्ग के लोगों का पैसा लगाकर ही अब सड़क का निर्माण किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा मैं कहा कि दिसंबर 2024 तक भारत की सड़कें अमेरिका जैसी बन जाएंगी। उनका दावा है कि अच्छे सड़कों के कारण ही देश के विकास की गति काफी तेज हुई है और लोगों का जीवन सुगम हो गया है।

nitin-gadkari-Infrastructure-Investment-Trust

नितिन गडकरी का नया प्लान

नितिन गडकरी ने बताया कि पहले दिल्ली से मेरठ जाने के लिए 4 घंटे लगते थे लेकिन अब 40 मिनट में ही दिल्ली से मेरठ पहुंचा जा सकता है। के अनुसार परिवहन मंत्रालय का मकसद निर्माण की लागत को कम करके सड़कों की गुणवत्ता को बेहतर बनाना है। इसके लिए नितिन गडकरी ने एक प्लान बनाया है। बताया जा रहा है कि इस प्लान की मदद से गरीबों को भी लाभ मिलेगा।

क्या है इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट?

दरअसल, नितिन गडकरी ने एक प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया है जिसका नाम इनविट यानी इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट है। इस ट्रस्ट में देश के प्रत्येक नागरिक निवेश कर सकते हैं जिसके बदले उन्हें अच्छा व्याज दिया जाएगा और उनके ही पैसों से सड़कों का निर्माण किया जाएगा। नितिन गडकरी ने कहा है कि निवेश के बदले लोगों को 7% रिटर्न दिया जाएगा सर यह पैसा हर महीने निवेश डरने वाले क्या अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

मिलेगा 7% रिटर्न

गडकरी का दावा है इससे गरीब लोगों को काफी लाभ मिलेगा क्योंकि बैंक में पैसे जमा करने पर केवल 3 परसेंट रिटर्न ही मिल पाता है लेकिन उनके प्रोजेक्ट में निवेश करने से उन्हें 7 परसेंट तक रिटर्न दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए सेबी की अनुमति लेनी बाकी है सेबी की मंजूरी मिलते ही देश में गरीब लोगों के पैसों से सड़कें बननी शुरू हो जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker