राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किया कटाक्ष, भाजपा लगातार सुशासन के लिए प्रयासरत, जारी किए विशेष सिक्के

 

डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि पिछली सरकारें सरकार केंद्रित (government-centric) शासन के बारे में थीं, जबकि एनडीए सरकार ने अपने आठ वर्षों के सत्ता में जन-केंद्रित (People-Centric) शासन की शुरुआत की।

उन्होंने कहा ,“एक समय था जब सरकार की नीतियां और निर्णय सरकार केंद्रित हुआ करती थी। इसका मतलब था कि एक योजना शुरू होने के बाद, लोगों की जिम्मेदारी थी कि वे लाभ लेने के लिए सरकार से संपर्क करें। ऐसी व्यवस्था में, सरकार और प्रशासन की जिम्मेदारी कम हो गई थी।” प्रधान मंत्री ने वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘Iconic Week Celebrations’ का उद्घाटन करने के बाद यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों के विपरीत भाजपा की सरकार लगातार सुशासन के लिए प्रयासरत रहा है।

जन समर्थ पोर्टल का किया शुभारंभ

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए – जन समर्थ पोर्टल का शुभारंभ किया। यह वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है जो लाभार्थियों को सीधे सरकारी ऋण योजनाओं से जोड़ता है।

पीएम मोदी ने कहा कि जन समर्थ पोर्टल छात्रों, उद्यमियों और किसानों के लिए बहुत मददगार होगा क्योंकि वे यह जान सकेंगे कि कौन सी सरकारी योजनाएं उनके लिए फायदेमंद हैं और उनका लाभ कैसे उठाया जाए। यह छात्रों और मध्यम वर्ग के लिए एंड-टू-एंड डिलीवरी सुनिश्चित करेगा और अधिक लोगों को आसानी से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

PM--Modi-inagurated-Jan-Samarth-Portal

लाभों के साथ मिलेगा मार्गदर्शन

जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास को सरल और आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से सही प्रकार के सरकारी लाभों के साथ मार्गदर्शन प्रदान करना है।

पीएम ने जारी किए विशेष सिक्के

इसके साथ प्रधानमंत्री ने 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की एक विशेष श्रृंखला जारी की। सिक्कों की इन विशेष श्रृंखलाओं में AKAM का लोगो होता है और दृष्टिबाधित व्यक्ति भी आसानी से इन्हें पहचान सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button