राष्ट्रीय

गीताप्रेस ने गांधी शांति पुरस्कार लेने से किया इंकार, संस्था के इस नियम से आई बाधा

डेस्क: भारतीय संस्कृति मंत्रालय ने गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार 2021 के लिए चुना था जबकि गीता प्रेस ने इस पुरस्कार को लेने से इनकार कर दिया। गीता प्रेस के अनुसार गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाना बड़े सम्मान की बात है, लेकिन प्रकाशक किसी भी तरह का चंदा नहीं लेने की अपनी परंपरा को ध्यान में रखते हुए पुरस्कार के नकद हिस्से को स्वीकार नहीं करेगा।

पुरस्कार की घोषणा के बाद रविवार देर रात यहां प्रेस के ट्रस्टी बोर्ड की बैठक हुई और एक करोड़ रुपये की नकद राशि नहीं लेने का फैसला किया गया। हालाँकि प्रकाशक ने इस पुरस्कार को प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय को धन्यवाद दिया।

गीता प्रेस के प्रबंधक लालमणि त्रिपाठी ने कहा “यह हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है। लेकिन किसी भी प्रकार का दान स्वीकार नहीं करना हमारा सिद्धांत है, इसलिए ट्रस्टी बोर्ड ने किसी भी मौद्रिक रूप में पुरस्कार नहीं लेने का फैसला किया है। हालांकि, हम निश्चित रूप से सम्मान के लिए पुरस्कार स्वीकार करेंगे।”

 Geetapress refuses to accept the cash money in Gandhi Peace Prize

गीता प्रेस में खुशी की लहर

त्रिपाठी ने कहा कि ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष केशव राम अग्रवाल, महासचिव विष्णु प्रसाद चंदगोटिया और ट्रस्टी देवी दयाल प्रेस का प्रबंधन देखते हैं। गांधी शांति पुरस्कार मिलने की खबर मिलते ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित प्रेस में खुशी की लहर दौड़ गई।

गीता प्रेस हिंदू धार्मिक ग्रंथों का दुनिया का सबसे बड़ा प्रकाशक है और इसकी स्थापना 1923 में सनातन धर्म के सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए जया दयाल गोयंका और घनश्याम दास जालान ने की थी। प्रेस अब तक 93 करोड़ से अधिक पुस्तकों का प्रकाशन कर चुका है और प्रेस का समस्त प्रकाशन कार्य गोरखपुर में होता है।

संस्कृति मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि 2021 के लिए गांधी शांति पुरस्कार गीता प्रेस, गोरखपुर को “अहिंसक और अन्य गांधीवादी तरीकों के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन की दिशा में उत्कृष्ट योगदान” के लिए प्रदान किया जाएगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली जूरी ने सर्वसम्मति से गीता प्रेस को पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में चुनने का फैसला किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने पुरस्कार जीतने के लिए गीता प्रेस को बधाई दी है और क्षेत्र में उनके योगदान की सराहना की है। ज्ञात हो कि गांधी शांति पुरस्कार महात्मा गांधी की 125वीं जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी द्वारा प्रतिपादित आदर्शों को श्रद्धांजलि के रूप में 1995 में सरकार द्वारा स्थापित एक वार्षिक पुरस्कार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button