राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं 5 वंदे भारत ट्रेनों का लोकार्पण, जानिए उनके रुट

डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून, मंगलवार को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से पांच नए रूटों पर वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें से दो ट्रेनें मध्य प्रदेश में, एक कर्नाटक में, एक बिहार में शुरू की जाएंगी और एक गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी।

पांच नए मार्ग जिन पर सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें संचालित होंगी वे हैं- रानी कमलापति (भोपाल) – जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो – भोपाल – इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव (गोवा) – मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़ – बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और हटिया – पटना वंदे भारत एक्सप्रेस। इसके साथ ही भारत में सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों की कुल संख्या 23 हो जाएगी।

1. रानी कमलापति (भोपाल) – जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस

यह सेमी-हाई स्पीड ट्रेन मध्य प्रदेश के जबलपुर को भोपाल से जोड़ेगी। मध्य प्रदेश की दूसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन दोनों शहरों के बीच 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इस रूट पर मौजूदा अन्य ट्रेनों की तुलना में इस ट्रेन के लगभग तीस मिनट तेज़ होने की उम्मीद है।

2. खजुराहो – भोपाल- इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस:

मध्य प्रदेश की तीसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन राज्य के मालवा क्षेत्र (इंदौर), बुंदेलखंड क्षेत्र (खजुराहो) और भोपाल के बीच संचालित होगी। इस ट्रेन से महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो, पन्ना जैसे पर्यटन स्थलों को फायदा मिलने की उम्मीद है। यह ट्रेन इस रुट पर मौजूदा सबसे तेज़ ट्रेन से लगभग दो घंटे तीस मिनट तेज़ होने की उम्मीद है।

3. मुंबई- मडगांव (गोवा) वंदे भारत एक्सप्रेस

गोवा की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होने के नाते, यह मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच संचालित होगी। यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन संचालित होगी। इस ट्रेन से मार्ग पर मौजूदा ट्रेनों की तुलना में यात्रा समय में लगभग एक घंटे की बचत होने की उम्मीद है। कि ओडिशा त्रासदी के बाद रेल मंत्रालय ने मुंबई – गोवा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ रद्द कर दिया था।

4. धारवाड़ – बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस

कर्नाटक को एक और सेमी-हाई स्पीड ट्रेन मिलने वाली है जो धारवाड़, हुबली और दावणगेरे जैसे प्रमुख शहरों को कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरु से जोड़ेगी। यह ट्रेन रूट की मौजूदा सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में लगभग तीस मिनट तेज़ होने की उम्मीद है। यह कर्नाटक के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी क्योंकि पहली ट्रेन चेन्नई, बेंगलुरु और मैसूर के बीच चलती है।

5. हटिया – पटना वंदे भारत एक्सप्रेस

यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन झारखंड और बिहार के लिए पहली वंदे भारत होगी। रांची में दक्षिण पूर्व रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले कहा था कि हालांकि रूट चार्ट की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन इस ट्रेन के टाटीसिलवाई, मेरसा, शैंकी, बरकाकाना, हज़ारीबाग, कोडरमा और गया के रास्ते चलने की संभावना है। मार्ग पर वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में, इससे यात्रा समय में लगभग एक घंटे और पच्चीस मिनट की बचत होने की उम्मीद है।

वर्तमान में, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें देश भर में 18 मार्गों पर चल रही हैं, हालांकि बिलासपुर नागपुर वंदे भारत ट्रेन को अस्थायी रूप से तेजस एक्सप्रेस से बदल दिया गया है। वंदे भारत ट्रेनें यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय रही हैं। यह विश्व स्तरीय यात्री सुविधाओं से सुसज्जित भारत की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button