राष्ट्रीय

चंद्रयान 3 की लैंडिंग के लिए दक्षिणी ध्रुव ही क्यों ? ISRO प्रमुख ने बताया राज़

डेस्क: चंद्रमा पर चंद्रयान 3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के साथ भारत द्वारा इतिहास रचने के एक दिन बाद, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने लैंडिंग के लिए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव को क्यों चुना। उनके अनुसार, दक्षिणी ध्रुव को सूर्य का प्रकाश काम होने से एक विशेष फायदा है।

उन्होंने कहा, “चंद्रमा पर काम कर रहे वैज्ञानिकों ने दक्षिणी ध्रुव में बहुत रुचि दिखाई क्योंकि मनुष्य वहां उपनिवेश बनाना चाहते हैं और फिर उससे आगे की यात्रा करना चाहते हैं।”

भारत का चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 41 दिन की यात्रा के बाद बुधवार शाम 6.04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा। इसके साथ, भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया और रूस, चीन और अमेरिका के बाद चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बन गया।

अब, सौर ऊर्जा से संचालित रोवर प्रज्ञान ने चंद्रमा की सतह की खोज शुरू कर दी है और एक चंद्र दिन में पृथ्वी पर डेटा संचारित करेगा जो पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर है। जैसे ही चंद्रयान 3 के लैंडर मॉड्यूल विक्रम ने चंद्रमा पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग की, इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा, “भारत चंद्रमा पर है”।

पीएम मोदी ने फोन करके दी बधाई

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग देखने वाले पीएम मोदी ने तुरंत इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ को बधाई देने के लिए फोन किया। पीएम मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत में कहा, ”सोमनाथ जी, आपका नाम सोमनाथ है, जो चंद्रमा से जुड़ा है और इसलिए आपके परिवार वाले भी आज बहुत खुश होंगे। मेरी तरफ से आपको और आपकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई।”

उन्होंने आगे कहा, “कृपया सभी को मेरी शुभकामनाएं दें। यदि संभव हुआ तो मैं शीघ्र ही व्यक्तिगत रूप से आपका अभिनन्दन करूंगा।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button