राष्ट्रीय

भारत देश के पहले बुलेट ट्रेन को मिला उसका रूट, मात्र 3 घंटे में पहुंचाएगी बनारस से दिल्ली

 

डेस्क: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार प्रयासरत है। कम से कम समय में यात्री अधिक दूरी का सफर तय कर सेल इसके लिए लगातार प्रयास किया जाता है। कम समय में अधिक दूरी तय करने का एक विकल्प बुलेट ट्रेन भी है। अब बनारस से दिल्ली के लिए बुलेट ट्रेन की मंजूरी मिल चुकी है।

जैसे ही देश में बुलेट ट्रेन आयेगा तो वह बनारस से दिल्ली के लिए भी चलेगा। इसके लिए रूट को भी निर्धारित किया जा चुका है। इस संदर्भ में एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट रेल मंत्रालय को भी सौंपा गया है। बनारस से दिल्ली तक का बुलेट ट्रेन का यह सफर कुल 800 कि. मी. लंबा होगा जिसे तय करने में बुलेट ट्रेन को केवल 3 घंटे का समय लगेगा।

Varanasi-to-Delhi-Bullet-Train-Route

यह है बुलेट ट्रेन का रूट

बनारस से दिल्ली तक जाने वाली इस ट्रेन का रूट वाराणसी, भदोही, प्रयागराज, रायबरेली, लखनऊ, इटावा, आगरा, मथुरा, जेवर से होते हुए दिल्ली तय किया गया है। इस ट्रेन का एक स्टॉप नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी होगा। इस रूट को अयोध्या से भी जोड़ने पर विचार किया जा रहा है।

इस रूट को तैयार करने के लिए रेल मंत्रालय से आदेश मिलते ही वाराणसी के डीएम भूमि अधिग्रहण का काम शुरू कर देंगे। इसके लिए 100 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता होगी। इसके लिए अधिग्रहण किए जाने वाले जमीन के मालिकों को मुआवजा भी दिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker