राष्ट्रीय

पीएम-श्री योजना के तहत 6,448 स्कूलों का होगा नवीनीकरण, अधिकतम स्कूल इस राज्य के

डेस्क: 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 6,448 स्कूलों को प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत नवनीकरण के लिए चुना गया है, जिसमें अधिकतम स्कूल उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र से हैं।

पिछले साल सितंबर में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगले पांच वर्षों में देश भर में 14,500 स्कूलों के उन्नयन के लिए 27,360 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी थी। बता दें कि इस योजना से 1.8 करोड़ छात्रों को लाभ होने की उम्मीद है।

देश भर के 2 लाख से अधिक पात्र स्कूलों ने पिछले नवंबर में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से योजना के तहत उन्नयन के पहले दौर के लिए आवेदन किया था।

6,448 schools will be renovated under PM-Shri scheme

विशेषज्ञ समिति द्वार की गई चयन प्रक्रिया

मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि पिछले महीने चयन के लिए विशेषज्ञ समिति की बैठक के दौरान पीएम-श्री स्कूलों के पहले दौर की चयन प्रक्रिया पूरी हो गई थी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शहरी क्षेत्रों के स्कूलों को न्यूनतम 70% स्कोर करने की आवश्यकता है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को पीएम-श्री स्कूलों के रूप में चुने जाने के लिए न्यूनतम 60% स्कोर करने की आवश्यकता है।

मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, चयनित स्कूलों की अधिकतम संख्या उत्तर प्रदेश (928), आंध्र प्रदेश (662), तेलंगाना (543), महाराष्ट्र (516), मध्य प्रदेश (416) और राजस्थान (402) से है। .

अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जहां से पीएम-श्री उन्नयन के लिए स्कूलों का चयन किया गया है, उनमें गुजरात (274), असम (266), पंजाब (241), जम्मू और कश्मीर (233), कर्नाटक (129), और हरियाणा (124) शामिल हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इसके अलावा, 735 केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालयों और 317 नवोदय विद्यालयों को योजना के तहत चुना गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button