राष्ट्रीय

अपनी बेटी के याद में बना डाली एक बड़ी कंपनी, आज बन चुकी है हर गृहणी की पसंद

 

डेस्क: अपने कभी न कभी टीवी पर ‘निरमा’ का ऐड तो जरूर देखा होगा। इसी आपको याद ना आ रहा हो तो आपको बता दें कि ‘निरमा’ एक डिटर्जेंट पाउडर के ब्रैंड का नाम है। आज भले ही बाजार में अलग-अलग कंपनियों के डिटर्जेंट पाउडर आ गए हैं। लेकिन एक वक्त ऐसा था जब घर-घर में केवल निरमा ही देखने को मिलता था।

‘निरमा’ ब्रैंड के डिटर्जेंट पाउडर के पैकेट के ऊपर एक लड़की की छवि बनी हुई दिखती है। लेकिन बहुत ही कम लोग ही जानते हैं वह लड़की असल में कौन है? ऐसा कहा जा सकता है कि वह लड़की ही निरमा ब्रैंड की पहचान है।

दरअसल, डिटर्जेंट के पैकेट के ऊपर बनी लड़की निरमा कंपनी के मालिक करसन पटेल की बेटी है। उन्होंने अपने घर के पीछे एक डिटर्जेंट का निर्माण किया इसका नाम उन्होंने अपनी बेटी निरुपमा के नाम पर ‘निरमा’ रखा। फिर खुद ही साइकिल पर घूम कर इसे बेचना प्रारंभ किया। बता दें कि कुछ समय पहले ही उनकी बेटी निरुपमा की एक दुर्घटना में मौत हो गयी थी।

प्रतिदिन दफ्तर से घर लौटने के बाद वह डिटर्जेंट बनाते और उसे पैक करते तथा सुबह को दफ्तर जाते हुए उन्हें बेचते हुए जाते थे। ‘निरमा’ की कीमत उन्होंने मात्र ₹3 ही रखा था जो हिंदुस्तान युनिलीवर के ‘सर्फ’ के कीमत की मात्र एक तिहाई थी। धीरे-धीरे यह लोगों को पसंद आने लगी।

कुछ सालों के अंदर ही ‘निरमा’ पाउडर काफी प्रचलित हो गई। अगले तीन सालों में इसके प्रचलन को देखते हुए करसन भाई ने अपनी नौकरी छोड़ दी और ‘निरमा’ के अधिक मात्रा में उत्पादन के लिए अहमदाबाद में एक छोटी सी फैक्ट्री लगा ली। देखते ही देखते हैं यह ब्रैंड गुजरात और महाराष्ट्र में प्रचलित हो गया।

बाद में रेडियो और टेलीविजन पर इसका प्रचार करने पर घर-घर में निरमा डिटर्जेंट पाउडर पाया जाने लगा। निरमा के पैकेट के ऊपर सफेद फ्रॉक में लड़की की छवि करसन भाई ने केवल इसलिए रखी थी ताकि उनकी बेटी को हर कोई याद रखे।

करसन भाई ने अपनी मेहनत से ‘निरमा’ को डिटर्जेंट का पर्यायवाची शब्द बनाकर छोड़ा। भारत में इतनी उपलब्धि प्राप्त करने के बाद उन्होंने अपना कदम अंतरराष्ट्रीय बाजार में रखा। आज यह ब्रांड कुछ गिने-चुने ब्रैंड्स में से एक है जिन्हें पूर्ण रूप से भारतीय होने का दर्जा मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button