अंतरराष्ट्रीय

सेलेटाइल इमेज में दिखा खत’रा, हिंद महासागर में चुपके से चीन बना रहा आइलैंड

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनॉलिस्ट डेटरेसफा की ओर से जारी तस्वीरों ने लॉकडाउन और कोरोना वायरस के कारण चिंतित भारत के लिए और भी परेशानी खड़ी कर दी है

डेस्क: कोरोना वायरस के संक्र’मण को लेकर चीन से पूरी दुनिया खफा है. इसके बावजूद चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. सैटेलाइट से ली गयी तस्वीरों में देखा गया है कि चीन भारतीय सीमा से 684 किलोमीटर दूर हिंद महासागर में एक आर्टिफिशियल आइलैंड बना रहा है.

यह भारत के लिए खतरे की घंटी है. इससे भारत की सुरक्षा को सीधे तौर पर चुनौती है. ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनॉलिस्ट डेटरेसफा की ओर से जारी तस्वीरों ने लॉकडाउन और कोरोना वायरस के कारण चिंतित भारत के लिए और भी परेशानी खड़ी कर दी है.

जानकारी के अनुसार, चीनी कंपनियों ने मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन से 2016 में 16 द्वीप लीज पर दिये थे, जिन पर बड़े स्तर पर निर्माण कार्य चल रहा है. रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो चीन ऐसा सिर्फ भारत को परेशान करने और घेरे रखने के लिए कर रहा है.

चीन और मालदीव की साठगांठ से भारत के लिए खतरा बना रहा है. मालदीव हिंद महासागर के परिवहन मार्ग में स्थित एक देश है. मालदीव के रास्ते हर साल कई सौ करोड़ रुपये का व्यापार होता है. चीन वहां से भारतीय व्यापार व सुरक्षा दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है.

जानकारी के अनुसार, चीन द्वारा जो आर्टिफिशियल आइलैंड तैयार किया जा रहा है, वहां से लड़ाकू प्लेन को भारत की सीमा में घुसने में मुश्किल से 25 मिनट लगेंगे. गौरतलब है कि भारत और मालदीव के संबंध बहुत अच्छे नहीं रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button