राष्ट्रीय

बालासोर ट्रेन हादसे पर CRS की रिपोर्ट जारी, पता चल गया कहां हुई गलती

रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने गुरुवार को बालासोर ट्रेन हादसे से सम्बंधित अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें उन्होंने सिग्नलिंग और दूरसंचार विभाग की खामियों की ओर इशारा किया।

रेलवे अधिकारी के अनुसार, “हादसे से सम्बंधित रिपोर्ट जमा कर दी गई है और इसमें रिले रूम के प्रभारी, कुछ कर्मचारियों के साथ-साथ कुछ विभागों की ओर से खामियां पाई गई हैं।” उन्होंने आगे कहा कि यदि पटरियों पर तोड़फोड़ हुई है, तो उसकी जांच केवल CBI द्वारा की जाएगी। ज्ञात हो कि CRS जांच के अलावा, CBI भी घटना की जांच कर रही है।

सार्वजनिक नहीं की जाएगी CRS की रिपोर्ट

हालांकि, अधिकारियों ने इस रिपोर्ट को फिलहाल सार्वजनिक नहीं करने का फैसला किया है ताकि दुर्घटना की CBI जांच पर कोई प्रभाव या हस्तक्षेप न हो। एक अन्य रेलवे अधिकारी के अनुसार वह हम दोनों रिपोर्टों का संज्ञान लेंगे और घटना का समग्र मूल्यांकन करेंगे और फिर जो भी आवश्यक कदम होंगे, उठाए जाएंगे।

रिपोर्ट सौंपे जाने के कुछ दिन पहले, रेलवे बोर्ड ने अपने सभी रिले रूम के लिए ट्रेन नियंत्रण तंत्र, रिले हट (लेवल-क्रॉसिंग के सिग्नलिंग और दूरसंचार उपकरण), और पॉइंट और ट्रैक सर्किट सिग्नल के साथ डबल-लॉकिंग व्यवस्था का आदेश दिया था। इससे लोगों को संकेत मिल गया था कि जरूर सिग्नल रूम में ही कोई छेड़ छड़ की गई होगी।

यह भी पढ़ें:

इस्लाम के हित के लिए बनाई गई है फिल्म ’72 हूरें’ : निर्देशक अशोक पंडित

धारा 370 और राम मंदिर के बाद इस बार 5 अगस्त को क्या होगा खास?

देश-विदेश में योगी की मांग! फ्रांस वाले बोल रहे- योगी को यहां भेजो, जानिए वजह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button