राष्ट्रीय

भाजपा के लिए ऐतिहासिक पल, यह उपलब्धि हासिल करने वाली बनी पहली पार्टी

 

डेस्क: पहली बार राज्यसभा में भाजपा की संख्या 100 का आंकड़ा पार कर गई है। भाजपा भी 1988 के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली पार्टी बन गई। गुरुवार को हुए संसद के उच्च सदन के लिए हालिया दौर के चुनाव के बाद, भाजपा की संख्या अब 101 हो गई है।

उच्च सदन में भाजपा के सदस्यों की संख्या बढ़ी

भाजपा ने यह उपलब्धि 13 में से चार सीटें जीतकर हासिल की, जिसके लिए गुरुवार को मतदान हुआ था। भाजपा गठबंधन सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने असम से एक राज्यसभा सीट जीती। भाजपा ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों असम, त्रिपुरा और नागालैंड से राज्यसभा की चार सीटें जीतीं। भाजपा ने इस क्षेत्र से उच्च सदन में अपने सदस्यों की संख्या भी बढ़ा दी है।

पूर्वोत्तर में कांग्रेस का कोई प्रतिनिधित्व नहीं होगा

राज्यसभा में भाजपा के 100 का आंकड़ा पार करने के साथ ही विपक्ष को इस साल अगस्त में होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर हो गई है. साथ ही, पहली बार, कांग्रेस का राज्यसभा में पूर्वोत्तर से कोई प्रतिनिधित्व नहीं होगा।

नागालैंड राज्यसभा सीट में मिली निर्विरोध जीत

असम की दो राज्यसभा सीटों और त्रिपुरा की एक सीट के लिए गुरुवार को मतदान हुआ। भाजपा उम्मीदवार एस. फांगनोन कोन्याक को नागालैंड की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए निर्विरोध चुना गया, जिससे वह संसद के उच्च सदन में पहुँचने वाली राज्य की पहली महिला बन गईं। असम में कांग्रेस के रिपुन बोरा और रानी नारा का राज्यसभा का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है।

पंजाब विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद आप ने राज्य की सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की। अब आप की संख्या उच्च सदन में बढ़कर आठ सीटों पर पहुंच गई है। राज्यसभा चुनाव के हालिया दौर में कांग्रेस की ताकत पांच सीटों से कम हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button