संपादकीय

इन 5 घरेलू उपायों से दूर भागते हैं दीमक, कीमती फर्नीचर रहेंगे सुरक्षित

डेस्क: दीमक का आतंक हर घर में एक आम समस्या बन गई है। यदि आपके घर में दीमक का प्रकोप है, तो वे आपकी जानकारी के बिना घर के फर्नीचर को खोखला करना शुरू कर देंगे। इससे आपके कई महंगे फर्नीचर भी खराब हो सकते हैं। वैसे तो दीमक को मारने के लिए बाजार में कई दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन इससे भी बेहतर इलाज आपके घर पर ही उपलब्ध है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे झटपट घरेलू नुस्खे, जिनके इस्तेमाल से आपका घर दीमक से मुक्त हो जाएगा।

नीम के तेल से होगा कमाल

नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है यह बात तो सभी जानते हैं। पर शायद ही आपको पता हो कि नीम का उपयोग दीमक को भगाने के लिए भी किया जाता है। नीम का पौधा बहुगुणी होता है। एक ओर जहां इसके सेवन से मनुष्य का स्वास्थ्य बढ़िया होता है, वहीं दूसरी ओर इसके सेवन से दीमक खत्म हो जाते हैं।

नीम के गन्ध से दीमक दूर भागने लगते हैं। कर नीचे ज्यादा से बीमा को भगाने के लिए उस जगह पर रोजाना एक हफ्ते तक नीम का तेल छिड़कें। यदि दिमाग उस भाग के लकड़ी का सेवन करते हैं तो वे निश्चित रूप से खत्म हो जाएंगे।

करेले का रस छिडकें

करेले का रस दीमकों के लिए विषाक्त साबित होता है। यदि आप दीमक से प्रभावित जगह पर इस रस का छिड़काव लगातार करें, तो कुछ ही दिनों में उस जगह से दीमकों का नाम-ओ-निशान मिट जाएगा। करेले का रस बनाने के लिए आपको करेले को मिक्सर में डालकर पीसना होगा। उसके बाद इससे जो पेस्ट तैयार होगा, उसे छानकर उसका रस निकाल लें। इस रस को लगभग 5 दिनों तक उस जगह पर छिड़कें जहां दीमार्को का आतंक ज्यादा है।

सिरके का उपयोग है बेहतरीन उपाय

दीमकों को भगाने के के लिए सिरका एक प्राकृतिक उपाय माना है। दीमक प्रभावित जगह पर इसका छिड़काव लगातार करने से सभी दीमक अपने आप ही खत्म हो जाते हैं। इसके लिए आपको पानी में सिरके को मिलाकर एक घोल तैयार करना होगा। इस घोल का छिड़काव उस जगह पर कीजिए जहां से आप दीमकों क चाहते हैं।

फिर कुछ ही दिनों के अंदर आप अनुभव करेंगे कि सभी दीमक धीरे-धीरे खुद ही खत्म हो जा रहे हैं। लेकिन एक बात का अवश्य ध्यान रखना होगा कि अगर आप दीमकों को वापस पनपने से रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ दिनों के अंतराल पर ही छिड़काव करते रहना होगा।

नमक से होगा फायदा, भागेंगे दीमक

यदि आप अब तक सोचते थे कि नमक का इस्तेमाल केवल खाना पकाने में किया जाता है, तो बता दें कि यह एक ऐसी चीज है जिस से दीमक और लीच जैसे कीड़े-मकौड़े अपनी जान बचाकर दूर भागते हैं। दरअसल, नमक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनका दीमकों पर छिड़काव करने से उन्हें असहनीय जलन होती है। इससे वे जल्द ही उस जगह को छोड़कर भागने लगते हैं।

मिट्टी के तेल है रामबाण उपाय

बता दें कि मिट्टी का तेल दीमकों से छुटकारा पाने के लिए एक कारगार घरेलु उपाय है। यदि आपको नहीं पता कि मिट्टी का तेल क्या है, तो बता दें कि खाना पकाते समय इस्तेमाल किये जाने वाले सरसों तेल को ही मिट्टी का तेल कहा जाता है। इसके गंध में मौजूद कड़वाहट से दीमक आपके घर से कोसों दूर भाग जाएंगे। इसलिए आपको अपने घर की कीमती फर्नीचर को समय-समय पर तेल से साफ़ करते रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button