शिक्षा

इस तरह रोमा श्रीवास्तव ने पाया अपना मनचाहा पद, इंटरनेट की मदद से ऐसे बनीं IAS

 

डेस्क: सिविल सेवा की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। कई लोग इसकी तयारी के लिए महंगे कोचिंग क्लास में जाना सही समझते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख़्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने बिना हार के लगातार चार बार सिविल सेवा का परीक्षा दिया और हर बार पहले से बेहतर प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं, परीक्षा की तैयारी भी उन्होंने इंटरनेट और यूट्यूब की मदद से की।

हम बात कर रहे हैं रोमा श्रीवास्तव की जिसने 2019 की सिविल सेवा की परीक्षा में 70वीं रैंक हसील की और वो भी इंटरनेट की मदद से। रोमा की पढ़ाई की बात करें तो स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने साल 2016 में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने MBA भी किया। ​​ग्रेजुएशन पूरा करते ही रोमा ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और सफलता न मिलने तक नहीं रुकी।

पहले प्रयास में मिली असफलता

रोमा ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए चार बार प्रयास किया। उसने परीक्षा का पहला प्रयास साल 2016 में किया लेकिन वह इस परीक्षा में असफल रहीं। इसके बाद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी। फिर साल 2017 में रोमा ने दूसरी सिविल सेवा का परीक्षा दिया और इस बार उनका चयन भारतीय डाक और दूरसंचार सेवा के लिए हुआ। इस सफलता के बावजूद रोमा ने अपनी पढ़ाई जारी रखी।

IAS-Roma-Srivastava

चौथे प्रयास में मिला मनचाहा पद

रोमा की लगन और मेहनत का ऐसा असर हुआ कि साल 2018 के तीसरे प्रयास में उनका चयन आईपीएस के लिए हो गया। जॉइन करने के बाद रोमा ने सिविल सेवा परीक्षा का चौथा प्रयास भी दिया और आखिरकार इस बार उन्हें 70वीं रैंक के साथ-साथ आईएएस का मनचाहा पद भी मिला।

इंटरनेट का किया भरपूर उपयोग

रोमा को मनचाहा पद पाने में काफी समय लगा लेकिन इस दौरान उन्होंने किसी कोचिंग का सहारा लेने के बजाय सेल्फ स्टडी करने का फैसला किया। इसके अलावा उन्होंने इंटरनेट का भरपूर उपयोग किया। जब भी उन्हें किसी विषय में परेशानी होती थी, वह अक्सर ऑनलाइन ट्यूटोरियल के माध्यम से विषय को समझती थीं।

परीक्षार्थियों के लिए रोमा का सुझाव

रोमा के मुताबिक इस कठिन परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले सिलेबस को निकाल कर समझ लें। फिर उसके बाद उसी के अनुसार अपनी स्टडी मटेरियल और स्ट्रेटेजी तैयार करें। रोमा का कहना है कि प्रीलिम्स में अधिक अंक हासिल करने के बजाय केवल कटऑफ खोजने पर ध्यान दें। इसके लिए आप कुछ बेसिक किताबों से शुरुआत कर सकते हैं। पढ़ाई के साथ-साथ यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से रिवीजन करें और ढेर सारे मॉक टेस्ट दें। इस तरह सही दिशा में किया गया प्रयास एक न एक दिन अवश्य ही सफलता की ओर ले जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button