शिक्षा

मां और बेटे की जोड़ी ने किया कमाल, PSC परीक्षा पास किया, अब साथ में बनेंगे अफसर

 

डेस्क: केरल की एक मां और बेटे की जोड़ी काफी सुर्खियां बटोर रही है। मलप्पुरम की एक 42 वर्षीय मां बिंदू और उनके 24 वर्षीय बेटे विवेक ने लोक सेवा आयोग (पीएससी) की परीक्षा एक साथ पास की है। परीक्षा पास करने के बाद विवेक ने बताया कि वह और उनकी मां एक साथ कोचिंग क्लास में जाते थे और पढाई करते थे।

उन्होंने कहा “मेरी माँ ने मुझे यहाँ लाया और मेरे पिता ने हमारे लिए सभी सुविधाओं की व्यवस्था की।” विवेक ने यह भी उल्लेख किया कि उन्हें और उनकी मां को उनके शिक्षकों से बहुत प्रेरणा मिली। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि वे दोनों एक साथ पढ़ते थे, उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे एक साथ परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे।

 Mother son duo passed PSC exam together

बेटे को प्रेरित करते हुए खुद मिली प्रेरणा

जब उनका बेटा 10वीं कक्षा में था, तब बिंदु ने उसे प्रोत्साहित करने के लिए किताबें पढ़ना शुरू किया। अपने बेटे को पीएससी परीक्षा के लिए प्रेरित करते हुए, बिंदू को भी प्रेरणा मिली। बिंदू पिछले एक दशक से एक आंगनवाड़ी केंद्र में अध्यापन का कार्य करते आ रही है। उसने अपने दोस्तों, अपने बेटे और अपने कोचिंग सेंटर के प्रशिक्षकों को भी धन्यवाद दिया जो उसकी तैयारी के दौरान प्रेरणा और समर्थन के निरंतर स्रोत थे।

मां-बेटे की जोड़ी एक साथ सरकारी नौकरी करने के लिए तैयार है। बिंदू ने चौथे प्रयास में 38 रैंक के साथ लोअर डिवीजनल क्लर्क (एलडीसी) परीक्षा उत्तीर्ण की, जबकि विवेक ने 92 रैंक के साथ अंतिम ग्रेड नौकर (एलजीएस) परीक्षा उत्तीर्ण की।

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि केरल में स्ट्रीम -2 पदों की अधिकतम आयु 40 वर्ष है, साथ ही कुछ श्रेणियों के लिए कुछ छूट भी है। ओबीसी वर्ग में तीन साल की छूट है, जबकि एससी और एसटी और विधवाओं के लिए यह पांच साल है। जबकि विकलांगों के लिए यह छूट 10 साल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker