शिक्षा

एक ही नोट्स से दो बहनों ने एक साथ क्रैक किया UPSC, बताया कैसे की तैयारी

 

डेस्क: अंकिता जैन त्यागी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में तीसरी टॉपर बनीं, जबकि उनकी बहन वैशाली ने 21वीं रैंक हासिल की। ​​अपनी सफलता के लिए, अंकिता ने इसका श्रेय अपने परिवार और वैशाली को दिया।

अंकिता को यह सफलता चौथे प्रयास में मिली। उनके पति अभिनव त्यागी, जो एक IPS अधिकारी थे, ने उन्हें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में मदद की।

अंकिता और वैशाली ने कहा कि उन्होंने एक-दूसरे के साथ नोट्स साझा किए और एक-दूसरे को अपनी यात्रा के दौरान प्रेरित रहने में मदद की। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार के लिए पाठ्यक्रम से परिचित होना महत्वपूर्ण है।

असफलताओं से भी मिली मदद

अंकिता, जो दोनों बहनों में बड़ी हैं, ने कहा कि परीक्षा में असफल प्रयासों ने उन्हें परीक्षा पैटर्न को बेहतर ढंग से समझने में मदद की। उसने अपना काम करते हुए यूपीएससी की तैयारी की और कहा कि दोनों करना आसान नहीं था लेकिन उसने सख्त समय प्रबंधन का पालन किया।

Ankit-Jain-and-Vaishali-Jain-became-IAS

वैशाली ने एक समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि मानसिक शक्ति और आत्म-प्रेरणा उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने में मदद करती है।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम के बारे में पता होना चाहिए और उन्हें इसे अखबारों सहित हर चीज के साथ जोड़ना चाहिए, उन्होंने कहा कि समय प्रबंधन भी बहुत महत्वपूर्ण है।

ऐसे लोगों के आस-पास रहें जो आपको प्रेरित करते हैं

इस बीच, तीसरे टॉपर ने कहा कि परीक्षाओं में सेंध लगाने के लिए ऐसे लोगों के आसपास रहना भी बहुत जरूरी है जो आपको प्रेरित करते हैं।

अंकिता और वैशाली ने कहा कि वैचारिक और विषय स्पष्टता होना बहुत जरूरी है, जो सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करके प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने दावा किया कि कई पुस्तकों को पढ़ने के बजाय एक ही पुस्तक का कई बार अध्ययन करना अधिक फायदेमंद होता है।

Related Articles

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button